Thursday, 21st September 2017

बैंक से मिले दो हजार के नोटों में महात्मा गांधी की फोटो नदारद !

Thu, Jan 5, 2017 10:17 PM

भोपाल: एमपी के श्योपुर मे बैंक से कैश लेने गये किसानों को दो-दो हजार के ऐसे नोट मिले है, जिनमें महात्मा गांधी के फोटो ही नहीं थी.  किसानों को यह बात तब पता चली जब उन्होंने इन नोटों को  घर जाकर देखा . जहां किसान इन नोटों को नकली मान रहे हैं. वहीँ बैंक प्रबंधन ने इस तरह के नोटों को वापस जमा कर लिया है. बैंक प्रबंधन इसे प्रिंटिग मिस्टेक बता रहा है.

बरोदा के भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से पैसे निकालने पर बिच्छूगवाडी गांव के लक्ष्मण मीणा को दो-दो हजार के तीन नोट ऐसे मिले हैं, जिनसे महात्मा गांधी के फोटो गायब थे . नोट के बीच में जहां गांधी जी का फोटो होना चाहिए, वह जगह पूरी तरह खाली थी .

मीणा ने बताया, ‘‘मैंने मंगलवार को अपने एसबीआई खाते से 6 हजार रुपये निकाले. बैंक ने मुझे दो-दो हजार के तीन नोट दिये. मुझे बाद में पता चला कि इन नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘जब मुझे पता चला कि इन नोटों में महात्मा गांधी की फोटो नहीं है, मैंने इन्हें बैंक को वापस कर दिया.’’ मीणा ने बताया, ‘‘जिस समय मुझे पता चला कि इनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं है, तब मैं बाजार में था.’’ उन्होंने कहा कि शाखा प्रबंधक ने उन्हें कहा कि इन नोटो को बैंक में जमा कर दो, क्योंकि इनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है.

मीणा ने बताया, ‘‘प्रारंभ में प्रबंधक ने मुझे बताया कि मुझे नोट लेते वक्त ही इनकी जांच करनी चाहिए थी. हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि इन्हें जमा कर दो और यदि ये नोट असली पाये जाते हैं, तो इनके बदले और नोट ले लेना.’’ उन्होंने कहा कि प्रबंधक ने भी इसकी पुष्टि की कि नोट असली हैं और छपाई में गलती के कारण महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है.

मीणा ने बताया कि बाद में बैंक ने इन नोटों के बदले मुझे बुधवार को और नोट दे दिये. वहीं एसबीआई बरोदा शाखा के प्रभारी प्रबंधक सरवन मीणा ने  बताया कि उन्होंने इस संबंध में सूचना जिले के प्रमुख बैंक प्रबंधक को दे दी है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस मामले में और कुछ नहीं कह सकता हूं. मैंने पहले ही प्रमुख बैंक प्रबंधक को इसकी जानकारी दे दी है.’’

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75815