Wednesday, 20th September 2017

भोपाल-हमीदिया अस्पताल में मरीज की आँख चूहे कुतर गए

Thu, Dec 22, 2016 5:42 PM

भोपाल के जिस हमीदिया अस्पताल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विश्वस्तरीय बनाने का दम भरते हैं, उसी में एक महिला की आँखें चूहे कुतर गए। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने इस पर कहा है कि चूहों पर किसी का बस नहीं चलता। ऐसी ही एक घटना में इंदौर में एक नवजात बच्चे को चीटियाँ कुतर गई थीं।

ताजा मामला हमीदिया अस्पताल का है जहाँ साठ वर्षीय महिला गुलाब बाई हाथ में संक्रमण के कारण आई थी लेकिन अस्पताल ने उसके बेसहारा होने के कारण उसे भर्ती नहीं था। सामाजिक संस्था शेयर एंड केयर को जब ये जानकारी मिली तो उसने परिसर में ही अपने शेल्टर में महिला का इलाज शुरू करवाया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका।

दो दिन पहले महिला की मौत हो गई तो उसका शव हमीदिया अस्पताल की मर्चुरी में रखवाया गया जहाँ चूहे उसकी आँख ही कुतर गए।  बाद में महिला का अंतिम संस्कार कर दिया गया। देैनिक भास्कर के मुताबिक गांधी मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ उल्का श्रीवास्तव ऐसी किसी घटना की जानकारी होने से इन्कार कर रही हैं।

दरअसल, शिवराज सिंह चौहान जिस हमीदिया अस्पताल की बहुत तारीफ करते रहते हैं, उसमें बेसहारा मरीजों को भर्ती कराया ही नहीं जाता। मृतक महिला को भी भर्ती नहीं किया गया था जिससे अस्पताल के रिकॉर्ड में उसका नाम नहीं है, और अस्पताल अपना पल्ला झाड़ रहा है।

अब चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री शरद जैन दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दे रहे हैं, लेकिन उनका इरादा कुछ करने का दिखता नहीं। इसके पहले इंदौर में जिला अस्पताल में भी एक ऐसा ही कांड हुआ था जिसमें एक नवजात शिशु की मौत के बाद उसके शव की चींटियाँ कुतर गई थीं। इन शर्मनाक घटनाओं से मध्य प्रदेश में अस्पतालों की बदहाली पूरी तरह से सामने आ गई है। 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75805