Sunday, 19th November 2017

बिकने वाली महिला जेल में, खरीदने-बेचने वाले खुले घूम रहे

Fri, Dec 9, 2016 1:45 AM

मध्यप्रदेश के छतरपुर में एक पंडित की शादी के लिए खरीदी गई एक महिला किसी तरह से सुहागरात को भाग निकली लेकिन अब पुलिस ने उसे ही पकड़कर जेल में डाल दिया है, और 1 लाख 60 हजार में महिला को खरीदने वाला पंडित खुला घूम रहा है। पीड़ित महिला का कहना है कि पंडित ने धोखे से शादी की और उससे दुगुनी उम्र का भी है।

मामला छतरपुर जिले में सटई के पास के गाँव सिंग्रामपुर का है। पंडित बाबूलाल शुक्ला लाख कोशिश कराने पर भी अपने बेटे पंडित छन्नूलाल शुक्ला का विवाह नहीं करा पाए तो छन्नू रुपए खर्च करके शादी के लिए लड़की खरीदने पर उतारू हो गया।

पीड़ित महिला इंदौर में विजयनगर स्थित भाग्यश्री कालोनी की रहने वाली है और घरों में काम करके गुजारा करती थी। उसकी पहले शादी हो चुकी थी और उसकी 11 साल की एक बेटी भी है, लेकिन उसका पति उसे छोड़ चुका है।

महिला के परिचित किसी मिश्राजी से छन्नूलाल का संपर्क हुआ तो मिश्रा ने छन्नूलाल से 1 लाख 60 हजार रुपए लिए, और महिला को दूसरी शादी कराने के लिए मनाने लगा। मिश्रा ने महिला को एक सुंदर पुरुष की तस्वीर भी दिखाई। महिला बेटी के भविष्य के बारे में सोचकर तैयार हो गई।

24 नवंबर को महिला सिंग्रामपुर आ गई। 25 नवंबर को मिश्रा और उसके साथियों ने कुछ कागजी लिखापढ़ी कराई, और कहा गया कि दो दिन बाद विधिवत शादी कराई जाएगी। शादी के लिए बेताब छन्नूलाल से रहा नहीं गया और उसी रात सुहागरात मनाने की जिद करने लगा। वह जब महिला के सामने आया तो उसे पता लगा कि छन्नूलाल तो उससे दुगुनी उम्र का है और साथ में विकलांग भी।

महिला का कहना है कि उसे फोटो किसी और की दिखाई गई थी। उसने छन्नू से भी यह बात कही तो छन्नू ने उससे साफ कह दिया कि अब उसे यहीं रहना होगा क्योंकि उसने उसे 1 लाख 60 हजार में खरीदा है। छन्नू ने यह भी बताया कि भुगतान उसने पुराने 1000 के नोटों में किया था।

महिला मजबूर होकर चुप रह गई लेकिन मौका मिलते ही बाजार जाने के बहाने वह भाग निकली और पुलिस के पास पहुँच गई लेकिन पुलिस पंडित छन्नू शुक्ला को ही पीड़ित मानने लगी और उसने महिला को ही गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने  महिला को एकतरफा दोषी मानते हुए विभिन्न धाराओं (420, 120 बी, 34 IPC) के तहत कार्रवाई करते हुए न्यायालय में पेश किया, जहाँ से अदालत ने उसे जेल भेज दिया है।

दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार महिला ने बताया, 'छन्नू ने मेरी एक बात न सुनी, तो मैंने उसे झांसे में लिया। उस दिन तो हमने उसे जैसे-तैसे रोक दिया। मैंने कहा कि हम अगले दिन सुहागरात मनाएंगे। 26 नवंबर को हम दोनों बिजावर मार्केट आए, जहाँ मैंने टॉयलेट जाने का बहाना बनाया और एक सवारी जीप में बैठकर भाग निकली लेकिन छन्नू ने मुझे देख लिया तो मैं डरके मारे जीप से उतरकर वहाँ खड़ी पुलिस की जीप में घुस गई। पुलिस को मैंने अपनी बात बताई लेकिन पुलिस ने मेरी बात पर भरोसा नहीं किया और मुझे ही आरोपी बना दिया।'

अधेड़ उम्र के छन्नू शुक्ला ने माना है कि उसने खंडवा निवासी मिश्रा से 1 लाख 60 हजार में महिला को खरीदा है। उसका कहना है कि 25 नवंबर को हमने कोर्ट में मैरिज की लिखा-पढ़ी कराई थी। सुहागरात के दिन महिला भाग रही थी। हमने उसके खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कराया है।

फिलहाल पंडित छन्नू शुक्ला खुला घूम रहा है। उसका कहना है कि महिला उसे वो 1 लाख 60 हजार रुपए दे जो उसने खंडवा निवासी मिश्रा को उसकी कीमत के रूप में दिए थे।

बिजावर थाने के प्रभारी शिवशंकर मिश्रा कहते हैं कि छन्नूलाल ने पूछताछ के दौरान शादी की एक नोटरी दिखाई पर वह वैध नहीं थी। यदि छन्नू शुक्ला ने महिला को खरीदा है तो मानव की खरीद-फरोख्त मामला बनता है। वैसे एसपी ललित शाक्यवार ने भी मामले की जाँच कराने का आश्वासन दिया है।

उधर, पंडित छन्नू शुक्ला अपने को पीड़ित बताते हुए खुला घूम रहा है। उसका कहना है कि या तो महिला वो 1 लाख 60 हजार रुपया दे जो उसने खंडवा के मिश्रा को चुकाए हैं या उसकी पत्नी बनकर रहे। शुक्ला महिला को कड़ी सजा दिलाने का दावा भी कर रहा है। खंडवा का जो मिश्रा लड़कियों को बेचने का काम करता है, उसके ऊपर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

वरिष्ठ पत्रकार महेंद्र नारायण सिंह यादव का कहना है कि बुंदेलखंड में शादी के लिए लड़कियों और महिलाओं को खरीदने की घटनाएँ बढ़ती जा रही हैं। अक्सर ये लोग ओडीशा, झारखंड के गरीब इलाकों से लड़कियाँ खरीदते हैं, लेकिन पुलिस सब जानते हुए भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं करती। जिन जातियों में भ्रूण हत्याओं की घटनाएँ ज्यादा होती हैं, उनमें अविवाहित पुरुषों की संख्या लगातार बढ़ रही है और गरीब लड़कियों-महिलाओं को खरीदकर शादी करने की वारदातें भी सामाजिक स्वीकृति और पुलिस की अनदेखी के कारण बढ़ रही हैं। 

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
58 %
Total Hits : 77418