Saturday, 18th November 2017

कन्हैया कुमार ने की मोदी की तारीफ !

Sat, Dec 3, 2016 12:48 AM

मुंबई : जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में उतर आए हैं। मोदी विरोध से नाम कमाने वाले कन्हैया ने मुंबई में राजनीतिक विरोध को दरकिनार कर उन्हीं मोदी भी कर डाली। 

कन्हैया कुमार ने हमेशा नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप को एक जैसा बताते रहे हैं। अन्य गैरभाजपाई विचारधारा के लोगों का भी यही मानना रहा है, लेकिन अब कन्हैया ने नरेंद्र मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति बनने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप से बेहतर बताया है। उन पर पहले भी आरोप लगते रहे हैं कि वो रोहित वेमुला के मुद्दे को हल्का करने की साजिश के तहत काम करते हैं, और मूल रूप से सवर्ण मानसिकता के वामपंथी हैं।  कन्हैया कुमार पर इस साल जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कथित तौर पर राष्ट्रविरोधी नारेबाजी के मामले में देशद्रोह का आरोप लगा था।

कन्हैया मुंबई में टाइम्स लिटफेस्ट में फ्रॉम बिहार टू तिहाड़ पर एक सामूहिक परिचर्चा में बोल रहे थे। अलग तरीके से मोदी की तारीफ करते हुए कन्हैया ने कहा कि नरेंद्र मोदी से तमाम मतभेद हों, इसके बावजूद मोदी ट्रंप से बेहतर हैं। कन्हैया ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में इस्तेमाल भाषा और तौर-तरीकों की आलोचना की। 

आमतौर पर डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी की राजनीतिक शैली और भाषा को समान ही माना जाता रहा है। आम वामपंथी भी यही कहते रहे हैं और गुजरात के पिछले कई विधानसभा चुनावों और 2014 के लोकसभा चुनावों में जिस तरह की भाषा और मुद्दे मोदी उछालते रहे हैं, वे डोनाल्ड ट्रंप की शैली के समान ही रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में कुछ बेहतर ही कहे जा सकते हैं कि उनके खिलाफ किसी नरसंहार या दंगे के आरोप किसी ने नहीं लगाए हैं, जबकि नरेंद्र मोदी को आज भी गुजरात के मुस्लिम नरसंहार से जोड़ा जाता है। उनके मंत्रिमंडल के सदस्य और सहयोगी संगठनों के नेताओं को गुजरात दंगों में सजा भी हुई है।

खुद कन्हैया का ही ये बयान है- "अमेरिका में ट्रंप कहते हैं कि मुसलमानों और अश्वेतों को बाहर जाना चाहिए। भारत में मोदी नेतृत्व भी इसी तर्ज पर मुसलमानों, दलितों और अन्य समुदायों के खिलाफ बोल रहा है।"

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

31 %
9 %
59 %
Total Hits : 77349