Tuesday, 19th September 2017

खिलाड़ियों के साथ पसीना बहाते कोच

Wed, Nov 30, 2016 1:04 AM

दक्षिणी दिल्ली में इन दिनों स्कूली बच्चे अपने गुरुजनों संग खूब पसीना बहा रहे हैं. डी.एल. एफ़ मॉल साकेत के निकट पुष्प विहार सेक्टर में ऐसा नज़ारा बीते एक हफ्ते से चल रहा है.
 दक्षिणी क्षेत्र के माँडी गांव, भाटी माइंस, रामकृष्ण पुरम ,संगम विहार ,मेहरौली आदि क्षेत्र के 250  बच्चे प्रातः 9 बजे प्रार्थना के बाद पार्क में स्पोर्ट्स किट्स सहित अपने 40  गुरुजनों संग दौड़ लगाते हैं. लगभग आधा घंटे की एक्सरसाइज के बाद सभी दक्षिणी दिल्ली नगर निगम पुष्प विहार सेक्टर 1 (विद्यालय नं.1) में एकत्र होते हैं. और अपने-अपने खेल प्रशिक्षक के साथ ग्राउंड पर पहुँच जाते हैं.
एथेलेटिक्स आइटम्स के लिए प्रॉपर ट्रैक बना है तो कुस्ती के लिए मोटे-मोटे गद्दों का इंतेज़ाम है तो गोला फेंक, वॉली बाल, थ्रो बाल, कबड्डी आदि आदि के सुन्दर ग्राउंड बने हैं.जिन पर समय-समय पर स्वेत कलई डाली जाती है. एक कमरे में टेबल टेनिस की टेबल पर बच्चे अपने विरोधी को हराने में पुरजोर कोशिश कर रहे होते हैं तो कबड्डी के ग्रॉउण्ड में दर्शक खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते नज़र आते हैं. वहीं कुश्ती के मैदान में गुरुजन दांव-पेंच के गुर सिखा रहे हैं.
ऊँची और लंबी कूद के लिए बच्चे हर बार अधिक अच्छा करने की चाह में प्रैक्टिस पर प्रैक्टिस कर रहे हैं तो सादा, बाधा, रस्सी,रिले दौड़ में बच्चे अपने साथी को ही हराने की पूरी होड़ में दीख रहे हैं थ्रो और वॉली बाल में बच्चे नेट और बॉल के लिए चौकन्ना हैं. खो खो वालों को एक ही लक्ष्य दिया गया है की अकेले डैम पर मैच जीतना है. बस मैदान में सीटियों की आवाजें सुनाई देती हैं. 
नवम्बर के पहले हफ्ते में दक्षिणी क्षेत्र के 150 नगर निगम विद्यालयों और 50 सहायता प्राप्त विद्यालयों के बच्चों ने अंतर क्षेत्रीय खेल कूद प्रतियोगिताओं में हज़ारों की तादाद में भाग लिया था. बाल-बालिका अलग-अलग वर्ग में आयोजित प्रतियोगिता में सभी खेलों में प्रथम,द्वितीय व् तृतीय स्थान हेतु चुने गए बच्चों को दस दिवसीय कोचिंग कैंप में ट्रेनिंग पाने हेतु कॉल किया गया है. 
खेल का नाम             प्रशिक्षक का नाम 
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कुश्ती                       श्री नसीर अहमद सिद्दीकी 
खो-खो                     सुश्री स्नेह और श्री रविंदर 
कबड्डी                       श्रीमती माया, श्री बलराम, श्री सुनील 
बैडमिंटन                   श्री शब्बन खान 
थ्रो बाल                      श्रीमती पूनम, श्रीमती सुनीता राठी, श्री मनीष टोकस 
वॉली बाल                   श्री सुरेश ,श्रीमती  अहलावत 
टेबल टेनिस                श्रीमती कविता असोला , श्री ललित आहूजा 
एथेलेटिक्स                  श्री शब्बन खान, श्रीमती सुनीता राठी, श्रीमती माया 
----------------------------------------------------------------------------------------------------------
श्री भूपेश चौधरी सम्पूर्ण कार्यक्रम की भोजन व्यवस्था संभाले हुवे हैं। श्रीमती मंजू खत्री(उप निदेशक,प्राथमिक शिक्षा) ने बताया के श्रीमती कामना रावत(विद्यालय निरीक्षक)और श्री ह्रदय सिंह तोमर(विद्यालय निरीक्षक) की देख रेख में खेल कैंप का आयोजन बेहतरीन  चल रहा है.
स्वयं सेवी अध्यापकों और खेल प्रशिक्षकों ने कार्यक्रम सफल बनाने में सराहनीय योगदान दे रहे हैं. निगम मुख्यालय से कंसलटेंट श्री एन.के.घई (पूर्व अतिरिक्त निदेशक) ने भी कैंप में उपस्थित होकर बच्चों का मार्गदर्शन किया। एथेलेटिक्स गुरु व् पूर्व हॉकी चैंपियन श्री अरविन्द जैन जी ने बच्चों को स्टार्ट उप और फिनिशिंग पॉइंट विषयक ज्ञान दिया।
साकेत कोर्ट के प्रसिद्ध वकील श्री दिनेश शील ने  शिक्षा और खेल के प्रति समर्पित संस्था 'सोशल ऑरगैनाईजेशन फॉर कम्युनिटी हेल्प'(सोच) की और से सभी बच्चों को एक-एक पेन और कॉपी दी जबकि पहली बार कैंप में कैंप में आकर वालंटियर के रूप में काम करने वाले सभी अध्यापकों को सम्मानित किया। 
नसीर अहमद सिद्दीकी ने बताया की दिसम्बर के पहले सप्ताह में खाटू श्याम जी स्टेडियम हरी नगर घंटे घर में फाइनल इवेंट्स होंगी जिसमें दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के चारों क्षेत्र-दक्षिणी(ग्रीन पार्क), मध्य क्षेत्र , नज़फगढ़ , पश्चिमी क्षेत्र के लगभग 1000 सर्वश्रेष्ठ खिलाडी बच्चे भाग लेंगे। विजेता बच्चों को खेल मेधावी का प्रमाण पत्र और निर्धारित राशि से नवाजा जायेगा। अध्यापक  भी खेल प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। उस दौरान मेयर, चेयरमैन स्टैंडिंग कमेटी और सभी अधिकारी गण उपस्थित   रहेंगे।  
 
 
 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75789