Thursday, 21st September 2017

दिव्यांग बच्चों ने खेल में दिखाया हुनर

Sun, Nov 20, 2016 12:59 AM

देश की राजधानी नई दिल्ली में दिव्यांग बच्चों ने खेल में अपना हुनर दिखाया। प्रथम पैरा खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन दक्षिणी दिल्ली के पुष्प विहार सेक्टर-1(विद्यालय नं.-1) में खेल सम्पन्न हुए, जहाँ दिल्ली नगर निगम के साथ -साथ मान्यता और सहायता प्राप्त लगभग 200 विद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा आयोजित इस तरह के पहले कार्यक्रम में खासा उत्साह दिखाई दिया। उप निदेशक श्रीमती मंजू खत्री के अनुसार इस प्रतियोगिता को संपन्न करने में विद्यालय निरीक्षक श्रीमती कामना रावत और श्री ह्रदय सिंह तोमर के अलावा  स्वयं सेवी खेल अध्यापक श्री शब्बन खान(साकेत),श्रीमती माया सिंह (छतरपुर गाँव), श्री बलराम सिंह(अम्बेडकर नगर सेक्टर-4), श्री रविन्दर (घिटोरनी), श्री संजय सुतेड़ी(साकेत), श्री महेश मीना (संगम विहार एल ब्लॉक), श्री मनमोहन (देवली नंबर-3), श्री ललित आहूजा (आया नगर) ने महती भूमिका निभाई। 

खेल इंचार्ज-श्री नसीर अहमद सिद्दीकी ने बताया कि 19 नवम्बर को आयोजित प्रतियोगिता में प्राथमिक कक्षाओं के सभी चाइल्ड विथ स्पेशल नीड (सी.डब्ल्यू.एस. एन) को खेल में हुनर दिखने का पहली बार मौका मिला। बच्चों को 100 मीटर सादा दौड़ और गोला फेंक प्रतियोगिता में हुनर दिखने का मौका मिला।

बालक और बालिका दोनों वर्ग की अलग-अलग प्रतियोगिताएं हुईं जिनमें मानसिक व शारीरिक रूप से अक्षम बाल-बालिकाएं पूरे जोशो-खरोश से अपना जौहर दिखाने में आतुर दिखे। अध्यापकों ने पुरजोर तैयारी की थी और बच्चों ने भी पूरा उत्साह दिखाया।

इस अवसर पर श्रीमती कृष्णा कर्दम (प्रधानाचार्या) ने सभी बच्चों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की. सभी विजयी बच्चों को प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत भी किया गया।

 ज्ञातव्य हो कि दिल्ली नगर जो कि  तीन भागों दक्षिणी,उत्तरी व पूर्वी भागों में में बंटा हुआ है। प्रत्येक भाग में चार-चार जोन(क्षेत्र) हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के सभी क्षेत्रों मध्य,दक्षिणी, पश्चिमी व नज़फगढ़ में पहली बार आयोजित पैरा गेम्स संपन्न हो चुके हैं। दिसंबर के अंत में अंतर्क्षेत्रीय प्रतियोगिताएं होंगी। विजयी बच्चों को खेल मेधावी छात्र-वृत्ति भी मिलेगी। 

विजेता बालक 100 मीटर सादा दौड़ 
1- हिमांशु (अम्बेडकर नगर सेक्टर-5)
2- मोनू  (अम्बेडकर नगर सेक्टर-1 नं-3)
3- सुमित (संगम विहार के-2)
 
विजेता बालिकाएँ 100 मीटर सादा दौड़ 
1- तनीषा (जौनापुर)
2- रौनक  (संगम विहार एल ब्लॉक)
3- पार्वती  (जौनापुर)
 
विजेता बालक 'गोला फेंक'
1- राज मोहम्मद (अम्बेडकर नगर सेक्टर-1 )
2- निखिल  (अम्बेडकर नगर सेक्टर-5 )
3- सुधान्शु  (अम्बेडकर नगर सेक्टर-5 )
 
विजेता बालिका 'गोला फेंक'
1- ख़ुशी (सुल्तानपुर )
2- काजल  (लाडो सराय )
3- ज़ेनब  (आर.के.पुरम सेक्टर-1)
पहली बार इस तरह के आयोजन के लिए मादीपुर स्टेडियम विद्यालय में तैनात खेल अध्यापक श्री विकास डागर ने खासा परिश्रम किया जो कि स्वयं पैरा खेल के राष्ट्रीय विजेता हैं और तमाम अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं।
 
 
 

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

My thinking note chang karne se black markiting rishwat khori aur ziyada ho gaya hai .

Mohd Qasim

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75821