Friday, 24th November 2017

नसीर लगायेंगे 'किसानों की चौपाल'

Sun, Nov 6, 2016 9:13 PM

 
बाँदा, महोबा और हमीरपुर के कई गाँवों में सामाजिक कार्यकर्ता नसीर अहमद सिद्दीकी 'चौपाल' सजायेंगे। इनमें वे किसानों की समस्याओं से रूबरू होंगे। बीते एक दशक से नसीर सिद्दीकी बुन्देलखण्ड की समस्याओं को केन्द्र और राज्य को अवगत कराते रहे हैं। दिल्ली में वे एक सक्रिय ख्याति प्राप्त सामजिक कार्यकर्ता के रूप में जाने जाते हैं।
किसान चौपाल के संयोजक नसीर अहमद सिद्दीकी बड़े-बड़े मंचों में बुन्देलखण्ड की समस्याओं को उठाते रहते हैं। महोबा के भण्डरा गाँव में सूखा पीड़ित 500 बेज़ुबान गोवंश पशुओं को बचाने के लिए उन्होंने एक गौशाला बनाई है।
बांदा के खाईं पार में 60 घरेलू मुस्लिम महिलाओं को फल संरक्षण विभाग से प्रशिक्षण भी दिला चुके हैं, फलस्वरूप हुनरमंद महिलाओं ने अचार-मुरब्बा,जैम, जैली, स्क्वैश आदि महिलायें अपनी रोज़ी-रोटी कमाने में सक्षम हुईं। नसीर ने दिल्ली में रह रही बुन्देलखण्ड वंशीय महिलाओं के 100 स्वयं सहायता समूह बनाकर आत्म निर्भर किया है।
वे टीच इण्डिया नामक प्रोग्राम के तहत 1000 युवाओं को प्रतिवर्ष प्राइवेट नौकरियां दिलवाने में मदद करते हैं। इस वर्ष उन्हें विभिन्न सामाजिक संगठनों ने 8 बार सम्मानित किया है। देश और विदेश की कई नामी-गिरामी सरकारी/गैर सरकारी संस्थाओं के मंच पर बुंदेलखंड के मुस्लिम, हरिजन, पिछड़ी जातियों, अन्ना पशुओं, ओला वृष्टि, अकाल, पलायन, सरकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार, सरकारी कर्मचारियों की हीला-हवाली, प्रधानों-नेताओं की मनमानी, दबंगाई जैसे मुद्दे उठा चुके हैं। 
1100 RTI लिखने का श्रेय भी इनको जाता है। कालिंजर को अन्तर्राष्ट्रीय धरोहर में सम्मिलित करने की मुहिम छेड़कर उन्होंने पुरातत्व संरक्षण के क्षेत्र में भी बड़ा योगदान दिया है। 
डॉ.ओम प्रकाश केजरीवाल (तत्कालीन केंद्रीय सूचना आयुक्त, केंद्रीय सूचना आयोग नई दिल्ली और डॉ. सूर्य प्रताप सिंह(तत्कालीन मुख्य सचिव ,उत्तर प्रदेश सरकार) जैसी हस्तियों को बुंदेलखंड के सैकड़ों गाँवों का भ्रमण कराने का श्रेय भी उन्हें है। 
उन्होंने 2005 और 2016 के सूखे की समस्या  को राष्ट्रीय मंच तक पहुँचाया  फलस्वरूप देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहली महोबा यात्रा इसी मुहिम का हिस्सा बनी।
वर्तमान में नसीर, अखिल भारतीय बुंदेलखंड विकास मंच और 'सोशल ऑर्गैनाइज़ेशन फॉर कम्युनिटी हेल्प' नामक संस्थाओं के महासचिव हैं।
किसान चौपाल में नसीर अहमद सिद्दीकी के साथ डॉ सूर्य प्रताप सिंह आईएएस व् पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन भी रहेंगे। गौरतलब है की 1983 बैच के श्री सिंह के भारतीय प्रशासनिक काल के 23 सालों में 46 तबादले उत्तर प्रदेश शासन में हुए, जबकि भारतीय विदेश सेवा के तहत शानदार 9 वर्ष तक उन्होंने सात समुन्दर पार संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश में गुज़ारे। स्वैच्छिक सेवानिवृत लेकर श्री सिंह सामाजिक जागरूकता हेतु प्रयासरत हैं और पूरे प्रदेश में उन्हें अपर सफलता मिल रही है।
दिल्ली, लखनऊ के दर्ज़नो पत्रकार, शोधकर्ता छात्र-छात्रायें भी नसीर और डॉ.सिंह की मुहिम में शरीक हैं। यात्रा का आगाज़ 8 नवम्बर से होगा।
8 नवम्बर को महोबा के भंडरा,डिकवाहा, कैमाहा, तिंदौली, बरा, मवई, खेवरिया जेरैया, सिजवाहा, डिगरिया और  गोपालपुरा आदि  गांव के लोगों के हाल नसीर सिद्दीकी स्वयं जानेगे। भूख प्यास से तड़पते अकाल ग्रस्त क्षेत्र के 500 पशुओं को नसीर ने दिल्ली के मित्रों की सहायता से बचाया था। आगे इस स्वयंसेवी योजना को जारी रखने के वास्ते सभा में निर्णय होगा। अन्ना प्रथा समाप्ति की और एक बड़ा कदम होगा।
9 नवंबर को शाहनवाज़ खान शानू और उनके सैकणों युवा साथी डॉ सूर्य प्रताप सिंह का इलाहबाद-अतर्रा हाई वे पर बदौसा में स्वागत करेंगे। अतर्रा में नसीर अहमद सिद्दीकी (सोच व् अखिल भारतीय बुंदेलखंड विकास मंच)और नरैनी विद्याधाम सोसाइटी के श्री राजा भैया स्वागत करेंगे। 
नरैनी के नहरी गांव में हज़ारों किसानों के बीच उनकी समस्याएं सुनी जाएँगी। तत्पश्चात बाँदा मुख्यालय(सर्किट हाउस चिल्ला रोड)में 2 बजे प्रेस वार्ता होगी। तत्पश्चात छनेहरा गांव में श्री राशिद अली जी के यहां किसानों से रूबरू होंगे।  बाँदा रात्रि विश्राम होगा।
10 नवम्बर को श्री विजय भाई के क्षेत्र कबरई के गांव का दौरा होगा और माँ चन्द्रिका डिग्री कॉलेज में छात्राओं को संबोधन किया जायेगा।  कचहरी में किसानों की समस्याओं से रूबरू हुआ जायेगा। प्रेस वार्ता के बाद हमीरपुर मुख्यालय में श्री रमन सिंह आज़ाद  संग सैकड़ों युवाओं से मिलकर श्री सिंह  लखनऊ रवाना होंगे। 
 

Comments 6

Comment Now


Previous Comments

It's a great service.I Wish all the best for Nasir Bhai.

Mangla Dubey

Very challenging work for Bundelkhand's Congrats. Salim ahmedabad.

mohdsalim

Well done sir...nd all da best

Kamaljeet kaur

Well done sir...nd all da best

Kamaljeet kaur

Well done sir...nd all da best

Kamaljeet kaur

Well done sir...nd all da best

Kamaljeet kaur

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
10 %
56 %
Total Hits : 77699