Sunday, 19th November 2017

53 साल से चीन वापसी की राह देखता चीनी सैनिक

Fri, Oct 28, 2016 11:20 PM

भोपाल : 27 अक्तूबर : भारत-चीन के बीच 1962 में हुई लड़ाई के दौरान भारत के खिलाफ लड़ने वाला एक चीनी मूल का सैनिक पिछले 55 वर्षों से अपने घर वापस जाने का प्रयास कर रहा है।  77 वर्षीय यह चीनी सैनिक फिलहाल मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में रह रहा है। युद्ध के बाद वह यहीं रच-बस गया है, लेकिन अब वह एकबार अपने देश वापस जाना चाहता है।
    पूर्व चीनी सैनिक वांग क्यू अब राजबहादुर के नाम से जाना जाता है। वह अब अपने वतन चीन जाने के लिए भारत सरकार से गुहार लगा रहा है। हालांकि यह पूर्व चीनी सैनिक वर्ष 1969 से बालाघाट जिले के तिरोड़ी कस्बे मे बस गया है, लेकिन वह अपने उम्र की ढलते पड़ाव में अपने वतन और परिजनों से मिलने के लिए चीन जाने का इच्छु है। इसके लिये वह वर्ष 1974 से प्रयास कर रहा है। लेकिन अभी तक उसकी यह इच पूरी नहीं हो पाई है।
    वांग के 35 वर्षीय पुत्र विष्णु वांग  ने पीटीआई-भाषा को बताया कि चीन की सेना में सन 1960 में उसके पिता बतौर सैनिक शामिल हुए थे। सन 1962 में चीन की सेना ने भारत पर हमला कर दिया। युद्ध विराम की घोषणा होने के बाद कथित तौर पर रास्ता भटक कर वांग भारत की सीमा के इतने अंदर आ गया और उसकी सैन्य टुकड़ी बहुत पीछ रह गयी।
    विष्णु के अनुसार, उसके पिता को एक जनवरी 1963 को असम छावनी में गिरफ्तार किया गया। युद्ध के दौरान घायल हुए वांग का रेडक्रॉस के शिविर में उपचार हुआ और हालत में सुधार होने के बाद उसे सेना के हवाले कर दिया।
    उन्होंने बताया कि भारत ने उसे चीनी जासूस समझा, उससे बार-बार पूछताछ हुई और अंतत: सात वर्ष कारावास की सजा के बाद उसे रिहा दिया गया। वर्ष 1969 में चंडीगढ़ उच्च न्यायालय ने उसे रिहा किया। इसके बाद उसका पुनर्वास करते हुये मध्यप्रदेश के भोपाल और बाद में बालाघाट के तिरोड़ी कस्बे में भेजा गया। यहां एक भारतीय महिला ने उनसे विवाह कर उनका घर बसाया है। 

परिवार और अपने वतन की बात करते हुए वांग ची कई बार भावुक हो जाते हैं। उन्हें अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से उम्मीदें हैं। वह कहते हैं, मैनें दोनों के बारे में बहुत सुना है और मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि मुझे अपने भाई-बहनों से मिलने की अनुमति दें। कहते हैं मैं अपनी मां का लाड़ला बेटा था, यह भी वचन देते हैं कि अपने परिजनों से मिलकर भारत लौट आएंगे।

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441