Thursday, 21st September 2017

उमा भारती ने की ओबीसी रिजर्वेशन बढ़ाने की मांग

Mon, Oct 17, 2016 2:15 PM

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने माँग की है कि केंद्र की तरह मध्य प्रदेश में भी अन्य पिछड़े वर्गों को 14 प्रतिशत के बजाय 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए। इस बात को लेकर उमा भारती मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी मिलेंगी।

रविवार को ग्वालियर में लोधी राजपूत समाज के दशहरा मिलन समारोह में उमा भारती पिछड़े वर्ग के नेता के तौर पर दिखीं। खुद भी ओबीसी और लोधी समाज से आने वाली उमा भारती ओबीसी आरक्षण की प्रबल पक्षधर हैं, और महिला आरक्षण में भी ओबीसी, एससी, एसटी के लिए अलग से कोटा निर्धारित करने की माँग करती रही हैं।

उमा भारती ने कहा कि मध्य प्रदेश में ओबीसी का आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने की मांग काफी पुरानी है और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगी है जिस पर प्रदेश सरकार ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है, इसलिए वे स्वयं शिवराज सिंह से इस बारे में बात करेंगी।

लोधी समाज के प्रतिनिधियों ने आरक्षण न बढ़ाए जाने पर आंदोलन की बात भी की लेकिन इस पर उमा भारती उन्हें समझाती नजर आईं। उन्होंने कहा कि सीधे आंदोलन की ज़रूरत नहीं है, और पहले केंद्र से बातचीत करनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि संन्यासी की कोई जाति नहीं होती है, लेकिन मेरी जाति के लोगों का मुझ पर पूरा अधिकार है। मेरे कहने पर जब मेरा समाज चुनाव में मेरी बात मानता है, तब उनके साथ मुझे खड़ा होना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि समाज की महिलाओं को राजनीति के क्षेत्र में आना चाहिए। कार्यक्रम में 90 मेधावी छात्रों को सम्मनित भी किया गया। कार्यक्रम में समाज के लोगों ने संगठन और शिक्षा के ऊपर विशेष जोर दिया। 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75815