Tuesday, 19th September 2017

अजीत जोगी की पार्टी के पीछे पड़ी रमन सिंह सरकार

Thu, Oct 6, 2016 4:55 PM

- महेंद्र नारायण सिंह यादव -

छत्तीसगढ़ में भाजपा की रमन सिंह सरकार को चुनौती देने वाले अजीत जोगी की पार्टी अब रमन सिंह के निशाने पर है। रमन सिंह समझ चुके हैं कि कांग्रेस से उन्हें उतना खतरा नहीं है जितना कि अजीत जोगी की छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) से है। इस क्रम में भाजपा ने पहले छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस का बैंक खाता सील करवाया और अब उसके नाम पर भी आपत्ति जताई है। बहुत संभव है कि जोगी को अपनी पार्टी के नाम में आंशिक फेरबदल करना पड़े।

चुनाव आयोग की मान्यता लेने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की नई पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी ने आवेदन किया लेकिन भाजपा नेताओं की आपत्ति के बाद आयोग ने पार्टी के नाम में लगे जोगी शब्द को जातिसूचक मानते हुए उसे बदलने को कहा है। इस क्रम में जोीगी अब अपने दल का नाम छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस-जे करने जा रहे हैं। 

चुनाव आयोग 13 अक्टूबर को होने वाली अपनी बैठक में जोकी की पार्टी के बारे में फैसला करेगा। चुनाव आयोग ने जोगी द्वारा प्रस्तावित नाम में जोगी शब्द पर यह कहते हुए आपत्ति की थी कि इससे जाति विशेष का एक बोध होता है। इससे राजनीतिक दल के रुप में मान्यता देना कठिन है। चुनाव आयोग की आपत्ति के बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि इस संबंध में जोगी की ओर से नया नाम बताया जाएगा। मरवाही के विधायक और अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी ने बताया कि नई पार्टी के नाम में जोगी लिखा था, इस पर भाजपा ने भारत निर्वाचन आयोग में आपत्ति लगाई थी। जोगी का आरोप है कि यह अापत्ति भाजपा की ओर से लगाई गई थी। 

जोगी ने जब से कांग्रेस से अलग होकर अपनी अलग पार्टी बनाने की घोषणा की है तभी से राज्य में राजनीतिक दांव पेंच तेज हो गए हैं। जोगी की जाति को लेकर हो रहे विवाद के बीच राज्य सरकार ने जोगी को राज्य की अन्य पिछड़ा वर्ग जाति में डाल दिया है। इससे भी जोगी के लिए मुसीबत बढ़ सकती है। 

इतना ही नहीं, श्री जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस-जोगी का बैंक खाता भी फ्रीज करा दिया गया है। इसी नाम से यूनियन बैंक आफ इंडिया के पंडरी ब्रांच में ये खाता खोला गया था जिसका नंबर 557501010050594  था। इस एकाउंट को हाल ही में फ्रीज कर दिया गया है। एकाउंट 5 हजार रुपए से खुलवाया गया था। इसके बाद पार्टी के समर्थकों की तरफ से इस खाते में लगातार चंदा जमा हो रहा था। सोशल एक्टिविस्ट कुणाल शुक्ला की शिकायत के आधार पर बैंक मैनेजर ने खाता फ्रीज कर दिया। 


 

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

ye har paitra apna rahe hai ki kaise bhi karke log bewakoof bane rahe ab chahe wo congress ho ya bjp

sad

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75789