Wednesday, 20th September 2017

ग्लाेबल इंवेस्टर्स समिट में 500 विदेशी डेलीगेट्स आएंगे

Tue, Sep 27, 2016 7:37 PM

भोपाल।  इंदौर में होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 24 दिन बचे हैं। तारीख नजदीक आते ही इसकी तैयारियां भी अंतिम चरण की ओर हैं। इस बार सिर्फ 2500 लोगों को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में एंट्री दी जाएगी, जबकि पिछली बार 7 हजार लोगों ने समिट में हिस्सा लिया था।
सात हजार लोगों की भीड़ में अव्यवस्था होने से इस बार प्रतिभागियों की संख्या कम कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक 2014 में जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे, उनमें से ज्यादातर लोगों को समिट में शामिल होने का आमंत्रण भेजा गया था।
इस बार चुनिंदा लोगों को ही आमंत्रण भेजा जाएगा। 2014 की ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में ऐसे लोग भी शामिल थे, जिनका नया बिजनेस या निवेश को लेकर कोई रुझान नहीं था। वहीं ज्यादा लोगों की मौजूदगी की वजह से कई ऐसे प्रतिभागियों से संपर्क नहीं हो सका, जो निवेश करना चाहते थे।
जीआईएस आयोजन से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक समिट में 500 विदेशी डेलीगेट्स आएंगे। विदेशी डेलीगेट्स की जानकारी संबंधित देशों के दूतावासों से शेयर की जा रही है। समिट में ब्रिटेन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान सहित करीब 15 देशों के औद्योगिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।
 समिट में आने वाले डेढ़ हजार मेहमानों के लिए तमाम सितारा होटलों में दो हजार से ज्यादा कमरे बुक कर दिए गए हैं। वहीं पांच हजार से ज्यादा गाड़ियों की व्यवस्था की गई है।समिट के लिए करीब 3500 उद्योगों की ओर से रजिस्ट्रेशन पहुंचे थे। इनमें से 1500 को अंतिम तौर पर शॉर्ट लिस्ट किया गया है। एकेवीएन की कंपनियों के साथ बातचीत जारी है। निगम ने समिट के पहले करीब 20 इकाइयों के भूमिपूजन की तैयारी की है। इस बीच दस और कंपनियों ने निवेश के लिए मंजूरी दी है। जमीन आवंटन और निवेश के प्रस्ताव शासन को भेज दिए गए हैं।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75805