Friday, 22nd September 2017

पीके ने पीके बनाया राहुल को पंडित राहुल गाँधी

Sat, Sep 17, 2016 4:34 PM

राहुल गांधी के अनाड़ीपन का फायदा उठाते हुए कांग्रेसी सलाहकार अब उनकी छवि को स्थायी रूप से चौपट करने में लग गए हैं। अब कांग्रेस ने राहुल गांधी के उत्तर प्रदेश में लगाए जाने वाले पोस्टरों में उन्हें - पंडित राहुल गांधी - के रूप में दिखाने का फैसला किया है और इस पर अमल भी शुरू कर दिया है।

फिलहाल उत्तर प्रदेश के मथुरा में राज्य कांग्रेस के महामंत्री उमेश पंडित ने अपने नगर से ये शुरुआत की है। पोस्टरों में बड़े-बड़े अक्षरों में राहुल गांधी का नाम पंडित राहुल गांधी लिखा गया है। बताया जा रहा है कि ये सब ब्राह्मणों को लुभाने के लिए किया जा रहा है।

वैसे खुद राहुल भी अपने को एक बार ब्राह्मण बता चुके हैं। एक बार किसी कांग्रेसी कार्यकर्ता ने राहुल से पार्टी में ब्राह्मणों की अनदेखी की बात कही थी तो राहुल ने कहा था कि मैं भी तो ब्राह्मण हूं। अब पीके की टीम इसी बात को बढ़ाकर उत्तर प्रदेश की पूरी जनता के सामने पेश करना चाहती है। पहले ब्राह्मण वोटों को लुभाने के लिए शीला दीक्षित को यूपी में सीएम पद के दावेदार के रूप में पेश किया गया, लेकिन उनका असर न होता देख अब राहुल को ही ब्राह्मण बताया जा रहा है।

आमतौर पर कांग्रेस की राजनीति ब्राह्मणों को महत्व देने की ही रही है। अपने अच्छे दिनों में उसने ब्राह्मण-दलित-मुस्लिम के गठजोड़ के सहारे राजनीति की लंबी पारी खेली, लेकिन तब भी नारा उसका यही रहता था - जात पर न पात पर, मोहर लगाओ हाथ पर। अब कांग्रेस के बुरे दिन आए हैं, तो हर हाल में अस्तित्व बचाने के लिए जूझ रहे राहुल को उनके सलाहकार सीमित लाभ के लिए ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो भविष्य में कांग्रेस को किसी क्षेत्रीय पार्टी के स्तर पर लाकर छोड़ेंगे।

हालाँकि, कांग्रेस में पीके यानी प्रशांत किशोर की निष्ठा को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। ये बात भी उठने लगी है कि कहीं प्रशांत अपने भाजपा से पुराने अनुबंध के तहत ही तो कांग्रेस में घुसपैठ बनाने और राहुल की छवि चौपट करने के लिए नहीं भेजे गए हैं। 

राहुल भले ही अपने को ब्राह्मण कहते रहे हों, लेकिन असल में उनकी दादी इंदिरा गांधी ही ब्राह्मण थीं। उनके दादा फिरोज़ गांधी पारसी थे। उसके बाद राहुल की मां यानी सोनिया गांधी इटली की रोमन कैथोलिक ईसाई हैं। राहुल की बहन प्रियंका की शादी भी ईसाई परिवार में हुई है। 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75828