Wednesday, 20th September 2017

समाजवादी पार्टी विकास के मुद्दे पर लड़ेगी भी जीतेगी भी: राव विकास

Fri, Sep 2, 2016 7:43 PM

उत्तर प्रदेश के चुनावी माहौल में समाजवादी पार्टी हर स्तर पर अपनी तैयारी कर रही है। सपा इस बार सोशल मीडिया पर पहले की तुलना में ज्यादा सक्रिय दिख रही है। सोशल मीडिया पर सपा के प्रचार-प्रसार में मुख्य भूमिका निभाने वाले राव विकास का मानना है कि इस बार चुनाव का मुद्दा समाजवादी पार्टी सरकार के विकास कार्य ही होंगे और पार्टी की जीत सुनिश्चित है। न्यूज़लाइव 24 ने राव विकास से पार्टी की रणनीतियों के बारे में खास बातचीत की।
न्यूज़लाइव 24 : राव विकास जी, अब उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में ज्यादा समय नहीं बचा है। कितनी संभावनाएँ देखते हैं आप समाजवादी पार्टी की 2017 के चुनावों में?
राव विकास : बहुत अच्छी संभावनायें हैं। समाजवादी पार्टी सरकार अपने विकास कार्यों को जनता के बीच लेकर उतरेगी। हमें पूरा विश्वास है, जनता समाजवादी पार्टी को विकास पसंद युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश को दुबारा सरकार में देखना चाहेगी।
न्यूज़लाइव 24 : क्या आपको नहीं लगता कि विकास के मुद्दे चुनाव में बहुत ज्यादा असर नहीं करते?
राव विकास : उत्तर प्रदेश में अब तक देखा गया है कि चुनाव का मुद्दा जाति धर्म और दंगे पर हुआ है, लेकिन अब प्रदेश की जनता समझ गयी है कि उसको क्या चाहिए और इसमें हमारे सीएम साहब एक दम खरे उतरे हैं। उन्होंने इतने कम समय में ना जाने कितने विकास के काम कर दिए, जो भारत के इतिहास में अभी तक किसी भी प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नहीं किए।  ये मैं कह सकता हूँ कि इस बार चुनाव विकास के मुद्दे पर ही होगा। अन्य पार्टियाँ भले ही मुद्दा भटकाने की कोशिश करें, लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे। हम विकास के मुद्दे पर ही लड़ेंगे, और जीतेंगे भी। 
न्यूज़लाइव 24 : चलिए, विकास की ही बात करते हैं। उत्तर प्रदेश में बिजली एक बड़ी समस्या रही है और बड़ा चुनावी मुद्दा भी रहा है। अखिलेश सरकार ने बिजली की हालत किस हद तक सुधारी है?
राव विकास : सीएम साहब ने बिजली के क्षेत्र में सोलर क्रांति ला दी है। बुंदेलखंड जैसे कई इलाके हमेशा बिजली के संकट से जूझते रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री ने उन इलाकों में कई बिजली परियोजनाएँ शुरू कर दी हैं। कई दूसरी जगहों पर और भी परियोजनाओं पर काम चल रहा है। समाजवादी सरकार गाँवों में 18 घण्टे और शहरों में 22 घण्टे बिजली दे रही है।
न्यूज़लाइव 24 : सड़कों की खराब हालत भी बहुत बड़ा मुद्दा रहता है। राज्य की बाकी सड़कों की स्थिति में कितना सुधार कर पाए आप लोग?
राव विकास : युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी ने गाँवों की सड़कों पर विशेष ध्यान दिया है। जो सड़कें कई गाँवों को जोड़ती हैं, उनको सबसे पहले बनवाया और ठीक किया। इस सरकार में सबसे ज़्यादा सड़कें तो गाँवों में ही बनी हैं। इसके साथ-साथ सपा सरकार ने साइकिल पथ भी कई शहरों में बनवाए हैं। कई बचे शहरों में भी काम चल रहा है। दुबारा सरकार में आते हैं जिसकी पूरी संभावना है तो सीएम साहब का लक्ष्य रहेगा- पूरे प्रदेश में हर गाँव और सड़क एकदम दुरुस्त हो।
न्यूज़लाइव 24 : जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों से काफी विवाद होता रहा है। इस बार जमीन अधिग्रहण हुए, लेकिन कोई विवाद नहीं हुए। ऐसा क्या किया अखिलेश जी ने इस बार?
राव विकास : मुख्यमंत्री जी बहुत अच्छे से जानते हैं कि कब, कैसे और कहाँ विकास के काम करने हैं। इसके लिए इन्होंने काफी समझ-बूझ से काम लिया। जिन किसानों की जमीनों का अधिग्रहण ज़रूरी लगा, उन्हें ठीक से समझाया। उनके पुनर्वास की व्यवस्था की। सही और पर्याप्त मुआवजा दिया। यही नहीं, उनसे जमीन ली तो उन्हें वैकल्पिक रोज़गार भी उपलब्ध कराया। किसानों को समझाया कि अगर सड़क बनती है तो उन्हें क्या-क्या फायदा हो सकता है। सरकार ने जमीन लेने में जबरदस्ती नहीं की। लाठी-गोलियाँ नहीं चलवाईं जैसी कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की रमन सिंह सरकार करती है।
न्यूज़लाइव 24 : एक सबसे बड़ा मुद्दा राज्य में कानून-व्यवस्था का भी रहता है। राज्य में अपराधों के बढ़ने पर हर तरफ चिंता जताई जाती है। इस दिशा में क्या किया गया है?
राव विकास : देखिए, अपराध के बारे में यूपी को लेकर जैसा दुष्प्रचार किया जाता है, वैसा दरअसल है नहीं। समाजवादी पार्टी से जुड़े लोगों ने कम से कम सोशल मीडिया पर तो यह बात अच्छी तरह प्रचारित करने में सफलता पाई है कि अपराध तो सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में हैं, हरियाणा में हैं और इन सब जगहों पर भाजपा की सरकारें हैं। उत्तरप्रदेश की आबादी इन राज्यों से कई गुना ज्यादा है फिर भी नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार यहाँ अनेक भाजपा शासित राज्यों से अपराध काफी कम हैं। अगर आबादी के हिसाब से देखा जाए तो इन भाजपाशासित राज्यों में अपराधों की संख्या यूपी के चार-गुना पाँच गुना तक है। 
खैर, इसके बाद भी समाजवादी सरकार अपने यहाँ अपराध कम से कम करने में लगी है। विकास का रास्ता सम्पन्नता और समानता से ही हो सकता है और विकास के रास्ते में क़ानून-व्यवस्था का दुरुस्त होना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए 1090 जैसी योजना बनाई, जिससे महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों में कमी आई है। सबसे पहले ऐसी योजना चलाने वाली पूरे देश में समाजवादी सरकार ही है। पूरे देश में सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला उत्तर प्रदेश है तो सीएम साहब ने पुलिस को और मज़बूत बनाने के लिए कई योजना चला दी है। डायल 100 और मज़बूत किया। इसमें पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा दी है। पुलिसकर्मी अच्छे से काम करें, इसके लिए मुख्यमंत्री जी ने हफ़्ते में एक अवकाश का प्रावधान कर दिया। कई शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं। इस तरह से कई योजनाएँ है जो अपराध को रोकने के लिए लागू की गई हैं।
न्यूज़लाइव 24 :  पिछली बार अखिलेश यादव ने पूरे प्रदेश का दौरा किया था, और उसका पार्टी को बहुत फायदा मिला था। तब अखिलेश जी मुख्यमंत्री नहीं थे, इसलिए उनका दौरा बहुत सघन रहा था। इस बार वे मुख्यमंत्री के रूप में चुनाव मैदान में उतरेंगे। ऐसे में अब प्रचार की कैसी रणनीति अपनाने की तैयारी है।
राव विकास : इस बार भी पूरे प्रदेश में क्रांति रथ चलाया जाएगा। इस पर अभी विचार किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री जी कब किस तरह से रथ में रहेंगे। कार्यकर्ता गाँवों-शहरों में सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुँचा रहे हैं। जल्दी ही कार्यक्रम तय किया जाएगा, लेकिन ये निश्चित है मुख्यमंत्री जी जनता के बीच ज़रूर जाएँगे। समाजवादी पार्टी के प्रचार में मुख्य भूमिका निभाएँगे।
न्यूज़लाइव 24 : मुख्यमंत्री जी युवा लोगों पर काफी भरोसा करते हैं।  पार्टी के बारे में जमीन जानकारी भी वे युवा साथियों से ही लेते हैं। आप भी उनके काफी करीबी हैं। आपकी क्या भूमिका रहती है और क्या भूमिका रहने वाली है?
राव विकास : सीएम साहब की खूबी यही है कि वे सभी कार्यकर्ताओं के दिलों में रहते हैं। वे सभी कार्यकर्ताओं का ध्यान रखते हैं और मैं भी ऐसे ही कार्यकर्ताओं में से एक हूँ। मेरी भूमिका पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं की तरह, विकास कार्यों को जनता तक ले जाने की रहती है और जनता की कोई समस्या हो तो उसको सीएम साहब तक पहुँचाने का भी प्रयास करता हूँ। कई ग़रीब मरीज़ों का इलाज हम लोगों के सोशल मीडिया पर पोस्ट देखकर सीएम साहब ने करवाया और मदद की। इन विधानसभा चुनावों में अब ज़िम्मेदारी ज़्यादा है। अभी तो मैं सोशल मीडिया के जरिए पार्टी का प्रचार कर रहा हूँ, बाक़ी पार्टी और सीएम का जो आदेश रहेगा, वैसा करूँगा।
न्यूज़लाइव 24 : बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती की आगरा और आजमगढ़ में दो बड़ी रैलियाँ हुईं। उन्होंने भी काफी ताकत दिखाई है। बसपा इस बार सत्ता में आने का दम भर रही है। उसके दावे में कितना दम पाते हैं आप?
राव विकास : बीएसपी तो इस समय टूट रही है। उनके बड़े-बड़े नेता अलग हो रहे हैं। और रैलियों में तो भीड़ जुटाई जा रही है। कोऑर्डिनेटर और टिकट के उम्मीदवार मजबूर हैं, इसलिए वे रुपए देकर भी लोगों को रैली में ला रहे हैं। खाली रैलियाँ अच्छी करने से कुछ नहीं होता है। बसपा की रैलियाँ तो यूपी के बाहर के प्रदेशों में भी बड़ी-बड़ी हो जाती हैं, लेकिन सीटें नहीं मिलतीं। समाजवादी पार्टी भी इससे भी बड़ी बड़ी रैलियाँ करती हैं। लेकिन अब जनता केवल इस सबसे प्रभावित नहीं होगी। उसको उन्नति और विकास चाहिए। रोड-पानी-बिजली चाहिए। मूर्तियाँ और पत्थर नहीं चाहिए। इसलिए बीएसपी से हमारी कोई टक्कर नहीं है। रैलियों में भी मायावती जी के पास कहने को कुछ होता नहीं। उन्होंने मुख्यमंत्री रहते दलितों के लिए क्या किया, ये सब तो वे बता नहीं पातीं।
न्यूज़लाइव 24 : आप जिस इलाके से आते हैं, वहाँ सपा की क्या स्थिति है? 
राव विकास : मैं बुंदेलखंड से हूँ, जिसकी हालत पिछली सरकार में तो खराब रही लेकिन समाजवादी सरकार ने बुंदेलखंड में बहुत काम किए- चाहे किसानों का मुआवज़ा हो,ग़रीबों को राशन वितरण हो, बिजली का क्षेत्र हो, पानी का संचय करने के लिए तालाब हों, सड़कें बनवाना हो, सब में बुंदेलखंड पर विशेष ध्यान दिया गया है। अभी तक और कोई भी सीएम बुंदेलखंड इतनी बार नहीं आया है, जितनी बार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी आए हैं। बुंदेलखंड की जनता श्री अखिलेश यादव को दुबारा मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती है।
न्यूज़लाइव 24 : चलिए, अंत में, बता दीजिए, सपा की इस बार कितनी सीटें आएँगी? 
राव विकास : देखिये अभी तक जो स्थिति है, उसके हिसाब से सपा की सीटें पिछले चुनाव परिणामों के बराबर तो आनी ही चाहिए। बाकी, अभी समय है, और पार्टी ने बहुत सारी चीजें ठीक करना शुरू किया है तो नतीजे और भी बेहतर हो सकते हैं।

 

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

Vikas Ji aap log aise hi akhilesh Ji ka sath de so reverted in rules again

Ajay Yadav

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75805