Sunday, 19th November 2017

ऐसा करेंगे तो कई सालों तक नहीं दिखेंगे बूढ़े

Wed, Aug 31, 2016 6:40 PM

समय के बदलाव के साथ लोगों की जीवन शैली भी बदलने लगी है। आज की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि युवा देर रात तक जगते हैं और कम नींद लेते हैं। यहीं नहीं, वातावरण में फैलने वाले धूल, प्रदूषित वायु और विभिन्न प्रकार के कैमिकल शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक है। तनाव और थकान भी शरीर को जल्द बूढ़ा बनाने में मदद करता है। इन्हीं कारणों की वजह से त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं, जो कि कम समय में बुढ़ापा दिखना शुरू हो जाता है। ऐसे में हमें पहले से ही सचेत हो जाना ही जरूरी है।
क्या है कारण?
कम उम्र में बुढ़ापा कौन होना चाहेगा, शायद कोई भी नहीं। कुछ एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा आत्मविश्वास में जबरदस्त कमी, खाने में पोषक तत्वों की कमी, तैलीय और मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों, ज्यादा चाय-कॉफी, एल्कोहल, धूम्रपान आदि के सेवन से यह समस्या हो सकती है।
अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है या फिर आप कम समय में बूढ़ा नहीं दिखना चाहते तो उपर्युक्त बातों को ध्यान में ऱखें। नुकसानदायक चीजों को अवाइड करना शुरू करें और हर्बल नुस्खें अपनाएं। कुछ चुनिंदा हर्बल नुस्खें हैं, जिनका उपयोग कर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।
सेब और दूध का उपाय
सेब को कुचल कर उसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो इसे धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम चार बार करें, बहुत जल्दी असर दिखाई देने लगेगा।
टमाटर, दही और आटा का करें यूज
दो टमाटर पीस लें। पीसे हुए टमाटर में तीन चम्मच दही और दो चम्मच जौ का आटा मिलाएं। चेहरे पर इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। यह त्वचा में कसाव लाता है, जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं। इस उपाय को सप्ताह में दो बार कम से कम एक माह तक उपयोग में लाना चाहिए।

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

Bahut badhiya उपाय करके देखेंगे

Umesh

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441