Sunday, 19th November 2017

दीपा कर्मकार और निशानेबाज जीतू राई को खेल रत्न पुरस्कार की सिफारिश

Wed, Aug 17, 2016 4:00 PM

नई दिल्ली 17 अगस्त : रियो ओलंपिक में इतिहास रचने वाली दीपा कर्मकार को भारतीय खेल प्राधिकरण ने राजीव गांधी खेल ऱत्न से सम्मानित किए जाने की सिफारिश की है। दीपा ने रियो ओलंपिक में वॉल्ट जिम्नास्टिक की स्पर्धा के फाइनल में चौथा स्थान हासिल किया था और बहुत मामूली अंतर से पदक पाने से चूकी थीं।

इसके अलावा 50 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले निशानेबाज जीत राई को भी खेल रत्न देने की सिफारिश भारतीय खेल प्राधिकरण ने की है। इसके पहले माना जा रहा था कि क्रिकेटर विराट कोहली को ही खेल रत्न दिया जाएगा। वैसे यह पुरस्कार हर साल एक ही खिलाड़ी को दिया जाता है, लेकिन विशेष परिस्थितियों में इसे एक से ज्यादा खिलाड़ियों को भी दिया जा सकता है।

हालाँकि अभी ओलंपिक खेल जारी है और खासकर पहलवानी में भारत को कुछ पदक मिलने की संभावना बनी हुई है। अगर भारत का कोई पहलवान ओलंपिक में पदक ला सकता है तो स्वाभाविक रूप से उसके नाम की सिफारिश भी भारतीय खेल प्राधिकरण इस खेल रत्न पुरस्कार के लिए कर सकता है।

दीपा कर्मकार और जीतू राई के अलावा,  दीपा के बचपन से कोच रहे विश्वेश्वर नंदी को भी द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जा सकता है। दीपा कर्मकार और जीतू राई को खेल रत्न की सिफारिश किए जाने पर अखिल भारतीय किरात खंबु राई संगठन ने खुशी जाहिर की है। संगठन की केंद्रीय समिति की उपाध्यक्ष वंदना राई ने कहा है कि खंबु राई योद्धा जनजाति है और धनुष-बाण से हमारा रोज का नाता रहा है। यही कारण है कि राई समुदाय में निशानेबाजी की अच्छी क्षमता होती है। ये खुशी की बात है कि आज भी खंबु राई युवक अपनी विरासत को बचाए हुए हैं। जीतू राई ने ओलंपिक में पदक भले ही न जीता हो, लेकिन उसका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा।  जीतू राई को खेल रत्न दिया जाएगा तो इससे बाकी युवाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।

अखिल भारतीय किरात खंबु राई संगठन ने कहा है कि जीतू राई और दीपा कर्मकार के भारत लौटने पर उनका संगठन दोनों का सम्मान करेगा।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441