Monday, 25th September 2017

चित्रकूट की योगनी मूर्ति फ्रांस से वापस भारत आई

Wed, Aug 10, 2016 9:29 PM

नई दिल्ली, 8 अगस्त, 2016 : 1990 के दशक में चित्रकूट से चोरी हुई एक अत्यंत प्राचीन मूर्ति इस समय दिल्ली के नेशनल म्यूज़ियम में रखी हुई है। इस मूर्ति के चोरी होने और फिर तस्करी के जरिए इसके फ्रांस जाने और बहुत मेहनत के बाद इसे वापस भारत लाए जाने की रोचक दास्तान है। 

मूर्ति को वापस लाने में अहम भूमिका निभाने वाले हैं दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्ता श्री नसीर अहमद सिद्दीकी, जो मूल रूप से बाँदा जिले के ही रहने वाले हैं, जहाँ पर ऐतिहासिक स्थल चित्रकूट स्थित है।

श्री सिद्दीकी बताते हैं कि ये मूर्ति सातवीं शताब्दी की वृषानन योगिनी मूर्ति है, जो 90 के दशक में चित्रकूट के लोखरी से चोरी कर ली गई थी। बहुत प्रयास करने के बाद भी मूर्ति का पता नहीं लग पाया, लेकिन श्री सिद्दीकी ने हार नहीं मानी। करीब डेढ़ दशक बाद उन्हें पता चला कि वह मूर्ति तस्करों ने इंग्लैंड पहुँचा दी थी जहाँ से फ्रांस  के रॉबर्ट नाम के व्यक्ति ने उसे नीलामी में खरीद  लिया था। श्री सिद्दीकी ने इस ऐतिहासिक मूर्ति को भारत वापस लाने के प्रयास करना शुरू किए लेकिन अकस्मात रॉबर्ट की मृत्यु हो गई, तो उन प्रयासों को बहुत झटका लगा, लेकिन इसके बाद भी श्री सिद्दीकी ने हार नहीं मानी। 

रोबर्ट की अकस्मात् मृत्यु के पश्चात नसीर जी ने सैकड़ों पत्र भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों को लिखे और श्रॉमती रॉबर्ट तक योगिनी मूर्ति का महत्त्व का सन्देश भिजवाया। उन्हें समझाने की कोशिश की कि किस प्रकार जंगलों में चोरी छिपके तांत्रिक तंत्र विद्या को जाग्रत करने के लिए योगिनी की पूजा करते हैं। इस सबका असर हुआ और श्रीमती रॉबर्ट ने बिना शर्त भारत सरकार को ये मूर्ति वापस कर दी। योगिनी मूर्ति फरवरी 2014 में वापस भारत आ गयी और नेशनल म्यूजियम में शोभायमान है। 

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

ati sammananeeya naseer ahmad siddaki sahab aapake jajjva ko mein salam karata hun lekin hamare hi desh k aapake bundelkhand ek murti gum hone ja rahi hai ise aakar bacha sako to bacha lo vo hai swami brahmanand ko unaki charcha nahi karata ham aur aap hi bacha sakate hai unhe

hari charan gaurav sainani ,fauji,

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859