Saturday, 18th November 2017

नहीं बढ़ पाएगा दिल्ली के विधायकों का वेतन : केजरीवाल को झटका

Sun, Aug 7, 2016 9:13 PM

 

नई दिल्ली 7 अगस्त, 2016 :  केजरीवाल सरकार का दिल्ली के विधायकों के वेतन में 400 प्रतिशत बढ़ोतरी करने संबंधी बिल को केंद्र सरकार ने वापस लौटा दिया है। केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार से पूछा  है कि उसने इस वेतनवृद्धि के लिए किस बेंचमार्क को आधार बनाया। केंद्र ने दिल्ली सरकार के उस तर्क को भी सही नहीं माना है जिसमें कहा गया था कि राजधानी में महंगाई को देखते हुए विधायकों की तनख्वाह बढ़ाई गई है क्योंकि दिल्ली के विधानसभा क्षेत्र बाकी राज्यों के मुकाबले औसतन काफी छोटे हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि किसी भी अन्य राज्य में विधायकों का वेतन एकबार में इतना नहीं बढ़ाया गया जितना केजरीवाल सरकार ने बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया है।

केंद्र सरकार ने सवाल किया है कि मुंबई और चेन्नई जैसे महानगरों में भी दिल्ली की तरह महंगाई है, तो वहां के विधायकों की तनख्वाह दिल्ली से कम क्यों हो?  दिल्ली के मुकाबले उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में विधानसभा क्षेत्रों का आकार बहुत बड़ा है, और वहां के विधायकों को बड़े क्षेत्र का ध्यान रखना पड़ता है, तो ऐसे में उनकी तनख्वाह दिल्ली के विधायकों से कम क्यों हो? 

गृह मंत्रालय ने बिल लौटाते हुए यह भी कहा है कि कि विधायकों के वेतन में यह वृद्धि तभी उचित ठहराई जा सकती है जब कि इसका बेसिक काफी कम हो और इसकी पिछले लंबे समय से समीक्षा ना की गई हो। ध्यान रहे कि 5-6 साल पहले ही दिल्ली के विधायकों की तनख्वाह बढ़ाई गई थी और उनका मौजूदा वेतन बाकी राज्यों के तकरीबन बराबर ही है।

 
 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

31 %
9 %
59 %
Total Hits : 77350