Saturday, 20th January 2018

गुजरात : मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेन ने दिया इस्तीफा

Mon, Aug 1, 2016 6:28 PM

गांधीनगर, 1 अगस्त 2016: गुजरात की मुख्यमंत्री आऩंदीबेन पटेल ने आखिरकार इस्तीफा दे दिया। हालाँकि उन्होंने अभी राज्यपाल के पास इस्तीफा नहीं भेजा है, बल्कि गुजरात बीजेपी प्रमुख  विजय रुपाणी को अपना इस्तीफा भेजा है। इससे पहले उन्होंने फेसबुक पर अपने इस्तीफे की पेशकश की थी। अपने इस्तीफे में आनंदीबेन ने कहा है कि अब आने वाली पीढ़ी को काम करने का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने आलाकमान से खुद को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारियों से मुक्त करने की इच्छा जताई । आनंदीबेन ने आलाकमान पर ये गुजारिश फेसबुक पोस्ट के जरिए की है।  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को आनंदीबेन पटेल का इस्तीफा मिल चुका है और उन्होंने कहा है कि उनके इस्तीफे पर संसदीय बोर्ड फैसला करेगा।

ध्यान रहे कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी करीबी आऩंदीबेन को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था, लेकिन आनंदी पूरी तरह से अक्षम साबित हुईं। उनके कार्यकाल में पटेलों का आरक्षण आंदोलन जोर पकड़ा और वे स्थिति संभाल नहीं पाईं। उसके बाद दलितों पर अत्याचार का मामला सामने आया जिसने पूरी बीजेपी को हिला दिया। ऊना में जिस तरह से कथित गौरक्षक दल के लोगों ने गुंडागर्दी की और मरी गायों का चमड़ा निकाल रहे दलितों को लोहे की रॉड से पीटते हुए शहर में घुमाया उससे देशभर में बीजेपी की छीछालेदर हुई। 31 जुलाई को ही दलितों ने अहमदाबाद में विशाल महासम्मेलन करके अपनी ताकत भी दिखाई और ऐलान भी किया कि अब वे मरी गायों का चमड़ा निकालने का काम नही ंकरेंगे। इसके पहले उना की घटना के विरोध में दलितों ने गुजरात भर में मरी गायों को कलेक्टर कार्यालयों और सराकारी कार्यालयों में डालना शुरू कर दिया था। परेशान होकर सरकार को जिला कलेक्टरों को ये काम सौंपना पड़ा था कि वे ही मृत गायों को जेसीबी मशीनों के जरिए फिकवाएं और उनकी लाशों का निपटारा कराएं। उधर दलित मांग कर रहे थे कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और गायों को माता बताने वाले ब्राह्मण नेता अपनी माता की तरह इन गायों का अंतिम संस्कार खुद करें।

कुल मिलाकर हर स्तर पर नाकाम हो रहीं आनंदी बेन पटेल को हटाए जाने के संकेत मिलने लगे थे, और तय हो गया था कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावोंं में कम से कम आनंदी बेन पटेल के मुख्यमंत्री रहते तो भाजपा सत्ता में वापसी नहीं कर सकती

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

37 %
9 %
53 %
Total Hits : 80156