Sunday, 19th November 2017

'रन फॉर रियो' को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी !

Sun, Jul 31, 2016 4:14 PM

नई दिल्ली: रियो ओलिंपिक शुरू होने में अब करीब एक हफ़्ते का वक़्त रह गया है. दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रन फॉर रियो (Run For Rio) को हरी झंडी दिखाई. यह आयोजन खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई के लिए किया गया. यह दौड़ नेशनल स्टेडियम से शुरू होकर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम तक चली.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर ओलिंपिक में गए भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं. पीएम ने कहा कि पहले खिलाड़ियों के साथ गए बाबूओं को हर दिन 100 डॉलर का भत्ता मिलता था और खिलाड़ियों को 50 डॉलर का, हमने सरकार में आते ही, इस भेदभाव को ख़त्म किया और अब दोनों को 100 डॉलर मिलेंगे.

पीएम मोदी द्वारा दिए गए भाषण के खास अंश :
मुझे यकीन है कि 15 अगस्त को जब देश में आजादी की सालगिरह पर तिरंगा फहराया जायेगा तो उसी कालखंड में रियो में कहीं न कहीं तिरंगा जरूर लहरायेगा.
टोक्यो में 2020 वर्ष के ओलिंपिक के लिए हम अभी से नौजवानों को तैयार कर सकते हैं. हम अगली बार 200 खिलाड़ी भेजेंगे.
उम्मीद है हमारे खिलाड़ी दुनिया का दिल जीतने में सफल होंगे. वे यह दिखा देंगे कि भारत में कितना दम है, मुझे इस बात का पूरा विश्वास है.
मैं सवा सौ करोड़ देशवासियों की तरफ से वहां पहुंचे 119 खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देता हूं.
जब 2020 में ओलिंपिंक हों तब हम यह सुनिश्चित करें कि देश के हर जिले से कम से कम एक खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व जरूर करे.
पहले हमारे खिलाड़ी दुनिया के किसी देश में जब खेलने के लिए जाते थे, तब नियम था दो दिन पहले पहुंचने का. अब क्लाइमेट बदलता है, दो दिन में वह बेचारा वह वहां सेट ही नहीं हो सकता है. इस बार हमने 15 दिन पहले खिलाड़ियों को रियो पहुंचा दिया। यह इसलिए किया ताकि हमारा खिलाड़ी वहां के माहौल से अच्छी तरह से परिचित हो जाए। वहां के मौसम से परिचित हो जाए और खुद को तैयार कर ले.
जिन खेलों में आज हमारा दूर दूर का भी नाता नहीं है, क्या ऐसे नये खेलों में भारतीय नौजवानों को तैयार करने का काम हम अभी से शुरू कर सकते हैं.
भारतीय नौजवानों में सामर्थ्य है, संकल्प है और बड़े बड़े सपने भी हैं.
खेलना जिंदगी की आवश्यकता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय जीवन में राष्ट्र की भी आवश्यकता बन गया है. आओ खेलें और खिलें, हम भी खिलें और हमारा देश भी खिले.
इस आयोजन में करीब 40 हजार लोग शामिल हुए। इस अवसर पर आज हजारों स्कूली बच्चे जुटे. खिलाड़ियों का भी हुजूम मौके पर पहुंचा हुआ था.

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441