Monday, 25th September 2017

सिंगापुर में ललित मोदी के दो अकाउंट सील, रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हो सकता है

Mon, Aug 17, 2015 3:09 PM

नई दिल्ली. आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी की परेशानियां बढ़ने लगी हैं। ED और CBI की अपील पर सिंगापुर सरकार ने ललित मोदी के दो बैंक अकाउंट सील कर दिए हैं। सिंगापुर ने भारत से ललित मोदी के बारे में और जानकारी मांगी है। एक टीवी चैनल के मुताबिक भारत और सिंगापुर के अफसरों के बीच ललित मोदी को लेकर पिछले कई दिनों से बातचीत चल रही थी। इसके बाद मोदी के खातों को सील किया गया है।
 
इंटरपोल जारी करेगा रेड कॉर्नर नोटिस

इस बीच, खबर है कि CBI ने इंटरपोल को एक लेटर लिखकर ललित मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की है। सूत्रों का कहना है कि यह रेड कॉर्नर नोटिस इसी हफ्ते जारी किया जा सकता है। यह नोटिस जारी होने के बाद मोदी को गिरफ्तार हो सकते हैं। ऐसा हुआ तो उन्हें भारत लाया सकता है।
 
राठौर ने साधा था निशाना
 
बता दें कि कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा था कि आईपीएल के पूर्व दागी कमिश्नर ललित मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर भारत वापस लाने में कोई परेशानी नहीं होगी। राठौर ने पिछली यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि उसने मोदी को लाने का सिर्फ नाटक कर लोगों को झांसा दिया। राठौर ने कहा था, “वह आदमी लंदन में बैठा है। उसे वापस लाने के लिए रेड कॉर्नर या ब्लू कॉर्नर नोटिस की जरूरत है। लेकिन उन्होंने (यूपीए सरकार ने) ऐसा नहीं किया और एक लाइट ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया। यह सिर्फ घरेलू एयरपोर्ट्स को दिया जाता है। यह अलर्ट जयपुर और जोधपुर के लिए ही था।”
 
7 तरह के नोटिस जारी करता है इंटरपोल, क्‍या है रेड कॉर्नर नोटिस?
 
इंटरपोल सात तरह के नोटिस जारी करता है। इनमें से छह की पहचान रंगों से होती है। ये रंग हैं- रेड, ब्‍लू, ग्रीन, ब्‍लैक, यलो और ऑरेंज।
 
1. रेड कॉर्नर नोटिस : यह आमतौर पर अपराधी की गिरफ्तारी के लिए होता है। यानी जिसके खिलाफ यह नोटिस जारी किया गया है, वह जहां भी नजर आए, उसे अरेस्ट कर लिया जाए।
 
2. ब्‍लू कॉर्नर नोटिस : यह नोटिस जिस व्यक्ति के खिलाफ जारी किया गया हो, इंटरनेशनल एजेंसियों को उसके रहने या उसके ट्रेवल करने से जुड़ी जानकारी उसके देश के साथ शेयर करनी होती है।
 
3. ग्रीन कॉर्नर नोटिस : यह नोटिस अपराध कर चुके किसी व्‍यक्ति के बारे में दूसरे देशों को आगाह करने के लिए जारी किया जाता है।
 
4. ब्‍लैक नोटिस : यह तब जारी किया जाता है कि जब किसी लाश की पहचान नहीं हो रही हो। यानी लाश के बारे में जानकारी पब्लिक करने के लिए, ताकि उसकी पहचान हो सके।
 
5. यलो नोटिस : यह किसी गुमशुदा व्‍यक्ति (आमतौर पर नाबालिगों) के बारे में जानकारी देने के लिए जारी किया जाता है।
 
6. ऑरेंज नोटिस : यह बम या एक्स्प्लोसिव्स की जानकारी देने के मकसद से जारी किया जाता है।
 
7. इंटरपोल-यूएनएससी नोटिस : इसे इंटरपोल-यूनाइटेड नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल नोटिस कहते हैं। यह नोटिस उन व्यक्तियों या संस्‍थाओं के खिलाफ जारी होता है, जिन पर UNSC पाबंदियां लगाता है।
 
- लाइट ब्लू कॉर्नर नोटिस : ललित मोदी के केस में इसका जिक्र आया। मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के मुताबिक यह नोटिस किसी आरोपी के घरेलू एयरपोर्ट्स पर नजर आने के लिए है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859