Sunday, 19th November 2017

यूएई में भी मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- आने में लगे 34 साल

Mon, Aug 17, 2015 3:05 PM

अबू धाबी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अबू धाबी में प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नह्यन स बातचीत कर रहे हैं। इसके बाद साझा बयान जारी होगा। यहां से पीएम दुबई रवाना हो जाएंगे। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में वह 'मरहबा मोदी' प्रोग्राम में स्पीच देंगे। इस प्रोग्राम के लिए 50 हजार भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 
सोमवार को मोदी ने अपने यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत जीरो कॉर्बन सिटी मैसदर से की। इस सिटी का इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर देखने के बाद उन्‍होंने इन्वेस्टर्स मीट में हिस्‍सा लिया। यहां उन्होंने कहा, '' भारत और यूएई के बीच 700 उड़ानें हैं लेकिन हमने 34 साल क्यों गंवा दिए? इसके लिए शर्मिंदगी महसूस कर रहा हूं। मैं 34 सालों की कमी को पूरा करके जाना चाहता हूं। हालांकि मुझे कठिनाइयां विरासत में मिली हैं। मैं इससे भाग नहीं सकता। मैं अच्छाइयां ले लूं और बुराइयां छोड़ दूं, ऐसा तो नहीं हो सकता।'' बता दें कि मोदी का इशारा यूएई में 34 साल बाद हो रहे किसी पीएम के दौरे पर था। मोदी से पहले इंदिरा गांधी इस देश के दौरे पर गईं थीं।
 
 
मैसदर को कहा जाता है- सिटी ऑफ फ्यूचर, जानिए इसकी खासियत

17 किमी के दायरे में फैले मैसदर को सिटी ऑफ फ्यूचर कहा जाता है। अभी इस शहर को नए तरीके से सजाने का काम चल रहा है। इस शहर में जीरो पॉल्‍यूशन का टारगेट रखा गया है। इसलिए इसका नाम भी जीरो कार्बन सिटी रखा गया है। 2025 तक जीरो कार्बन (यानी जीरो पॉल्‍यूशन) का टारगेट पूरा कर लिया जाएगा। शहर में पेट्रोल-डीजल से चलने वाली व्हीकल्स की इजाजत नहीं है। शहर के अंदर सभी व्हीकल बिजली या बैट्री से चलती हैं। (मिशन दाऊद पर मोदीः UAE में अंडरवर्ल्ड डॉन की प्रॉपर्टी सीज कराने की कोशिशः यह भी पढ़ें)
 
- यह प्रोजेक्ट 2006 में शुरू हुआ था। इस सिटी आॅफ फ्यूचर पर 22 अरब डॉलर खर्च किए जा रहे हैं।
 
- इंटेलिजेंट बिजनेस डिजाइन : सारी बिल्डिंग्स में इलेक्ट्रिसिटी सोलर एनर्जी से ही दी जाएगी। बिल्डिंग्स ऐसे बनाई जाएंगी जिनमें इलेक्ट्रिसिटी और वाॅटर कंजम्प्शन 40% तक कम हो जाए।
 
- पैदल चलने पर जोर : इस सिटी के अंदर रहने वाले लोगों को पैदल चलने के लिए एनकरेज किया जाएगा।
 
- भारत में बीआरटीएस, यूएई में पीआरटीएस : भारत के कई शहरों में जहां बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) काम करता है, वहीं यूएई की मैसदर सिटी में पर्सनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (पीआरटीएस) बनाया जा रहा है। यह जीरो कार्बन ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा। ड्राइवरलेस व्हीकल्स होंगे, जो वर्चुअल सॉफ्टवेयर पर काम करेंगे और पूरी तरह सेफ होंगे।प्वाइंट टु प्वाइंट रैपिड ट्रांजिट सिस्टम होगा। पार्किंग भी इस तरह की होगी जिससे बैटरी कंजम्प्शन कम हो। पीआरटीएस में व्हीकल लीथियम बैटरी से चलेंगे। इनमें मैग्नेट लगे होंगे जिससे व्हीकल फ्लोर पर चिपककर चलेंगे।
 
UPDATES...
 
02.01PM: अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नह्यन से हो रही है पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात।
----------------------
12.50PM: दाऊद के सवाल पर विदेश मंत्रालय का कमेंट से इनकार। प्रवक्ता ने कहा- पीएम और प्रिंस के बीच अभी बातचीत होनी है। उससे पहले कुछ नहीं कहा जा सकता।
----------------------
12.45PM: अब अबू धाबी के प्रिंस से बाइलेट्रल मीटिंग करेंगे पीएम। दोनों देशों की ओर से जारी किया जाएगा ज्वाइंट स्टेटमेंट।
----------------------
12.40PM: पीएम के यूएई दौर पर विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस। प्रवक्ता विकास स्वरूप ने में कहा- पीएम ने यूएई के इन्वेस्टर्स को अपना विजन बताया। पोर्ट, कोल्ड स्टोरेज पर बात हुई।
----------------------
11.50AM: मैसदर में इन्वेस्टर्स मीट में पीएम की स्पीच खत्म।
----------------------
11.48AM: पीएम ने कहा- हमने 34 साल क्यों गंवा दिए? इसके लिए शर्मिंदगी महसूस कर रहा हूं। मैं 34 सालों की कमी को पूरा करके जाना चाहता हूं।
----------------------
11.45AM: मैसदर में इन्वेस्टर्स मीट में मोदी बोले- भारत में एक ट्रिलियन डॉलर इन्वेस्टमेंट की संभावना है। मैं आपको न्योता देता हूं, आएं और निवेश करें।
----------------------
11.41AM: मोदी ने कहा- 2022 तक 5 करोड़ लो कॉस्ट हाउस की योजना है। हमें आपसे स्पीड, तकनीक और क्वालिटी चाहिए।
----------------------
11.40AM: पीएम ने कहारेलवे में 100 % एफडीआई हमने की है। आप इन्वेस्ट करें। एग्रीकल्चर सेक्टर में हमें कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग नेटवर्क की जरूरत है। इस सेक्टर में यूएई के लिए एक और मौका है।
----------------------
11.39AM: इन्वेस्टर्स के साथ मीटिंग के बाद पीएम ने कहा- गलत आकलन के कारण कई चीजें रुकीं हैं। उन्हें शुरू करने पर जोर है मैं यहां के कामर्स मिनिस्टर से अपील करूंगा कि वह लोगों की समस्या को सीधे सुने।
----------------------
11.37AM: मैसदर में इन्वेस्टर्स मीट शुरू। मोदी ने कहा- मुझे कठिनाइयां विरासत में मिली हैं। मैं इससे भाग नहीं सकता।
----------------------
11.14AM: मैसदर में पीएम इन्वेस्टर्स के साथ कर रहे हैं मीटिंग।
----------------------
11.00AM: कांग्रेस नेता मीम अफजल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- पीएम मोदी यूएई से ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट लाने पर ध्यान दें। अभी वहां सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट भारतीय कर रहे हैं।
----------------------
10.52AM: मैसदर सिटी में पीएम नरेंद्र मोदी ने हिंदी में दिया डिजीटल ऑटोग्राफ। मैसेज में लिखा- विज्ञान ही जीवन है।
----------------------
10.50AM: इस सिटी में बैट्री से चलने वाली गाड़ियों में पीएम ने किया सफर।
----------------------
10.35AM: मोदी ने मैसदर सिटी का डेवलपमेंट प्लान और मैप देखा। 2025 तक पूरी तरह से बस जाएगा यह शहर।
----------------------
10.15AM: पीएम यूएई दौरे के दूसरे दिन पहुंचे मैसदर सिटी। यहां जीरो कार्बन सिटी की प्लानिंग है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
59 %
Total Hits : 77357