Sunday, 19th November 2017

आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान संसद से निलंबित- विवादित वीडियो का मामला

Tue, Jul 26, 2016 10:36 AM

 

नई दिल्ली। 25 जुलाई- शराबखोरी के लिए बदनाम  आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान को संसद के अंदरूनी परिसर की वीडियो बनाने और इंटरनेट पर जारी करने के मामले में लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है। उन पर 3 अगस्त तक संसद में घुसने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ने 9 सदस्यों की जांच समिति बनाई है जो आगे की कार्रवाई की अनुशंसा करेगी।


भगवंत मान पर संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ के साथ शराब पीकर संसद आने के गंभीर आरोप भी लगे हैं। सोमवार को भगवंत मान के खिलाफ लोकसभा के 35 में 43 पार्टियों के सांसदों ने जमकर नारेबाजी की और कार्रवाई की मांग की। 

स्पीकर ने मामले को गंभीर मानते हुए मान की जांच के लिए कमेटी गठित करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही 3 अगस्त तक मान की एंट्री पर भी रोक लग गई है। 

स्पीकर ने बताया कि लोकसभा का नियम 352 कहता है कि संसद के भीतर वीडियो रिकार्डिंग नहीं की जा सकती। मान पर इस नियम को तोड़ने का आरोप लगा है।

उससे पहले मान ने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को लिखे पत्र में इस वीडियो को लेकर बिना शर्त माफी मांगी और कहा कि उनसे अनजाने में गलती हो गई और संसद की सुरक्षा से समझौता करने का उनका कोई इरादा नहीं था। उन्होंने कहा कि' मैंने वीडियो को लेकर बिना शर्त माफी मांग ली है। मेरा इरादा संसद की सुरक्षा से समझौता करना नहीं था।' हालांकि  इसके पहले उन्होंने चोरी और सीना जोरी करते हुए कहा था कि वे दोबारा भी ऐसा वीडियो बनाएँगे। बाद में जब उन्हें मामले की संगीनता का आभास हुआ तो वो बिना शर्त माफी मांगने लगे।
विरोधियों ने सांसद ने मान को सबक सिखाने के लिए पूरे शीतकालीन सत्र से सस्पेंड करने की मांग की थी। बीजेपी के तीन सांसदों महेश गिरि, आरके सिंह, किरीट सोमैया ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया था।
शराब पीने के लिए बदनाम हैं भगवंत मान
इसके पहले भगवंत मान पर उनकी पार्टी से निकाले गए सांसद हरिंदर सिंह खालसा ने उन पर लोकसभा में शराब पीकर आने का आरोप लगाया था और  लोकसभा स्पीकर से संसद में अपनी सीट बदलवाने का अनुरोध भी किया था। हरिंदर ने कहा, मैंने लोकसभा स्पीकर को कहा है कि मेरी सीट बदल दी जाए क्योंकि मैं भगवंत मान से बहुत परेशान हूं। कई बार भगवंत मान के पास के शराब की स्मेल आती है। हरिंदर सिंह ने बताया कि लोकसभा स्पीकर ने उन्हें आश्वासन दिया है। 

हरिंदर सिंह खालसा ने कहा, 'मैंने इस मामले को कई बार केजरीवाल के सामने भी उठाया लेकिन उन्होंने कहा कि कोई बात नहीं। हमारी पार्टी में सिर्फ ऐसे ही लोगों को बढ़ावा दिया जाता है।'
 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
58 %
Total Hits : 77412