Wednesday, 20th September 2017

झाँसी की बबीना सीट पर उलझे सपाई : मामला मारपीट और थाने तक पहुँचा

Mon, Jul 25, 2016 1:38 PM

झांसी. समाजवादी पार्टी में टिकट को लेकर शुरू हुआ घमासान अब सड़क से होते हुए थाने तक जा पहुंचा है। इसमें सपा के लगभग सभी बड़े नेताओं के खिलाफ मुकदमे दर्ज हो गए हैं। पहले अंदर ही अंदर चलने वाली गुटबाजी को सर्किट हाउस मामले में दर्ज हुए क्रास केस ने खुलकर सामने ला दिया है। ऐसे में अब छोटे कार्यकर्ताओं के सामने सबसे बड़ी दुविधा यही है कि वह बड़ों की इस लड़ाई में किसके साथ खड़े नजर आएं?
बबीना विधानसभा सीट पर भाजपा छोड़कर आए श्याम सुंदर सिंह को पार्टी के प्रदेश प्रभारी शिवपाल सिंह यादव ने प्रत्याशी घोषित कर दिया। इससे वहां लंबे समय से चुनावी तैयारी कर रहे राज्यसभा सांसद डा.चंद्रपाल का अपने परिजनों को टिकट दिलाने का सपना टूट गया। यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि श्याम सुंदर सिंह ने पिछला चुनाव चंद्रपाल सिंह के ही खिलाफ लड़ा था। इसलिए सांसद के भतीजे सिंहवृत के समर्थन में लामबंदी तेज हुई और सांसद ने भी खुलकर श्याम सुंदर के टिकट का विरोध कर दिया। हालांकि, इसका खामियाजा उन्हें पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर होकर चुकाना पड़ गया। इसके तुरंत बाद ही पार्टी ने अपने दो चुनावी पर्यवेक्षक भेजकर हालात की समीक्षा करने की कोशिश की। इसी समीक्षा बैठक में राज्य महिला आयोग की सदस्य सुषमा यादव की पिटाई हो गई। इस पर सुषमा की ओर से सांसद चंद्रपाल और गरौठा विधायक दीपनारायण सिंह समेत 15 लोगों पर मुकदमा दर्ज हुआ। फिर कुछ ही देर बाद दूसरे पक्ष की ओर से पूर्व एमएलसी श्याम सुंदर सिंह, उनके भाई विशन सिंह और पूर्व जिलाध्यक्ष संतसिंह सेरसा पर मुकदमा दर्ज हो गया।
अंदरूनी गुटबाजी इस तरह मारपीट के अंजाम तक पहुंच जाएगी और इसमें भी सांसद और विधायक के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो जाएगा, इसकी तो किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी। इसके अलावा दूसरे पक्ष पर भी क्रास केस दर्ज होने से अब लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है कि आलाकमान का वरदहस्त किसे प्राप्त है? अब कार्यकर्ता भी वेट एंड वॉच की स्थिति में आ गए हैं। उनका मानना है कि ऊपर से कृपा जिसकी तरफ आएगी, वही इस लड़ाई में भारी पड़ेगा। फिलहाल तो मामला बैलेंसिंग पोजीशन में आ गया है। हालांकि, पार्टी के लिए समर्पित लोगों के मन में इस झगड़े ने आगामी चुनाव को लेकर चिंता बढ़ा दी है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75805