Monday, 25th September 2017

सीरिया: आर्मी के निशाने पर थे विद्रोही, मारे गए आम लोग, हमलों में 110 मौतें

Mon, Aug 17, 2015 2:56 PM

बेरूत. सीरियाई प्रेसिडेंट बशर अल असद की आर्मी ने रविवार को विद्रोहियों के कब्जे वाले दोउमा शहर पर कई हवाई हमले किए। हमले विद्रोहियों को निशाना बनाकर किए गए थे, लेकिन जिन 110 लोगों की मौत हुई है, उनमें ज्यादातर आम लोग हैं।
 
ब्रिटेन में मौजूद सीरियन ऑब्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, राजधानी दमिश्क से 20 किलोमीटर दूर इस शहर पर 10 हवाई हमले किए गए। हमलों में 300 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। घायलों में भी ज्यादातर आम लोग हैं। सीरियन ऑब्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, मारे गए लोगों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर है।
 
मदद करने वाले बने निशाना
ऑब्जर्वेट्री की डायरेक्टर रमी अब्देल रहमान ने बताया कि बाजार में पहले हमले के बाद घायलों की मदद के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। इसके बाद उसी बाजार पर लगातार 6 हवाई हमले किए गए। शहर के दूसरे इलाकों पर भी चार हमले हुए। इंटरनेट पर अपलोड वीडियोज़ में हमलों से हुए भारी नुकसान को देखा जा सकता है। एक हफ्ते के अंदर इस बाजार पर दूसरी बार हवाई हमला किया गया है। इससे पहले बुधवार को हुए हमले में 27 लोगों की मौत हो गई थी।
 
2 लाख मौतें, 76 लाख लोगों ने छोड़ा घर
सीरिया में 2011 से चल रही लड़ाई के बाद 76 लाख लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है। लगातार जारी हमलों और संघर्ष में 2,00,000 से ज्यादा नागरिक अपनी जान गंवा चुके हैं।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859