Sunday, 19th November 2017

पहले टेस्ट में हार के बाद भज्जी भी आए निशाने पर

Mon, Aug 17, 2015 2:12 PM

गाले। पहले टेस्ट की शर्मनाक हार से भारतीय टीम धीरे-धीरे उबरने की कोशिश कर रही है, लेकिन सुर्खियों में टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हरभजन सिंह हैं। भज्जी के खराब प्रदर्शन के बाद उनके भविष्य को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इस मैच में 40 विकेट गिरे और इनमें से दोनों टीमों के पांच विशेषज्ञ स्पिनरों ने 31 विकेट हासिल किए। यह आंकड़ा निश्चित तौर पर हरभजन को परेशान करेगा, क्योंकि उनके नाम पर केवल एक विकेट दर्ज है। इसके लिए उन्होंने 25 ओवरों में 90 रन भी लुटाए।

भारत के मुख्य गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने जहां दस विकेट लिए, वहीं अमित मिश्रा ने भी दोनों पारियों में पांच विकेट लेकर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई। श्रीलंका की तरफ से थारिंदु कौशल ने आठ, जबकि 37 वर्षीय रंगना हेराथ ने पहली पारी के निराशाजनक प्रदर्शन में सुधार करकेदूसरी पारी में सात विकेट हासिल किए। हेराथ ने जहां मैच में पासा पलटने में अहम भूमिका निभाई, वहीं हरभजन मैदान पर संघर्ष करते ही नजर आए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

दिनेश चंडीमल ने इस ऑफ स्पिनर सहित भारतीय आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि 'टर्बनेटर' ने केवल एक अच्छा स्पैल किया, लेकिन इसके बाद उन्होंने हरभजन का बचाव करते हुए कहा कि बीच में एक समय ऐसा था, जबकि चांदीमल ने प्रत्येक गेंदबाज की धुनाई की। हरभजन शुरू से ही लय में नहीं दिख रहे थे और मैच आगे बढ़ने के साथ तो यह स्पष्ट दिखने लगा। पहली पारी में उन्होंने अश्विन की तुलना में शॉर्ट लेंथ वाली गेंदें कीं तथा एंजेलो मैथ्यूज और चांदीमल ने आसानी से उन्हें खेला। वह अश्विन की तरह तेज टर्न हासिल करने में नाकाम रहे और तमिलनाडु के अपने साथी की तुलना में उनकी मारक क्षमता आधी थी।

यदि हरभजन की हेराथ से तुलना करें, क्योंकि दोनों लगभग समान उम्र के हैं तो श्रीलंकाई स्पिनर ने पहली पारी से सबक लेकर दूसरी पारी में बहुत बढि़या गेंदबाजी की, लेकिन भारतीय स्पिनर ऐसा नहीं कर पाए। हेराथ ने मैच के बाद कहा था, 'जब आप उम्रदराज हो जाते हैं तो आपको अन्य की तुलना में कुछ खास करना होता है। पिछले कुछ वषरें में मैंने काफी अनुभव हासिल किया है। यदि मैं कुछ और सीख सकता हूं तो मैं उसके लिए तैयार हूं।' उम्मीद है कि हेराथ के इस बयान पर हरभजन गौर करेंगे।

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
59 %
Total Hits : 77389