Saturday, 18th November 2017

उत्‍तराखण्‍ड में कांग्रेस के अच्छे दिन फिर आये

Wed, May 11, 2016 6:10 PM

कांग्रेस बहुमत परीक्षण में सफल 
 नैनीताल  / उत्‍तराखण्‍ड में कांग्रेस बहुमत परीक्षण में सफल रही है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने घोषणा की कि श्री हरीश रावत को 61 में से 33 वोट मिले हैं। महाधिवक्‍ता मुकुल रोहतगी ने न्‍यायालय को बताया कि केन्‍द्र अब उत्‍तराखण्‍ड में राष्‍ट्रपति शासन हटा  लेगा। न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी  कि राष्‍ट्रपति शासन हटाये जाने के बाद श्री रावत मुख्‍यमंत्री पद पर बने रहेंगे। न्‍यायालय ने बताया कि मतदान में कोई अनियमितता नहीं पाई गई। विश्‍वास मत का परिणाम सीलबंद लिफाफे में आज उच्‍चतम न्‍यायालय को सौंपा गया। इसमें राज्‍य विधानसभा में मतदान की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी थी।उच्‍चतम न्‍यायलय की घोषणा के बाद केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने उत्‍तराखंड में राष्‍ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश की है। 
इस बीच, श्री हरीश रावत ने बहुमत परीक्षण में सफल रहने पर  न्‍यायपालिका को धन्‍यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि न्‍यायपालिका एक प्रकार से फाइनल एजूकेटर ऑफ द कॉन्सिटीट्यूशन एण्‍ड कॉन्सिटीट्यूशनल वैल्‍यूज, डेमोक्रेटिड वैल्‍यूज के रूप में आगे आई और उत्‍तराखंड की जनभावना यथोचित सम्‍मान पा पाई। इसके लिए फरोम हाई कोर्ट टू  सुप्रीम कोर्ट ने न्‍यायपालिका को मैं बहुत धन्‍यवाद देना चाहता हूं।  
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उत्‍तराखण्‍ड में  लोकतंत्र की जीत हुई है। अपने  ट्वीट संदेशों में श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने शानदार कामयाबी हासिल की है।  उन्‍होंने कहा कि यह सभी के लिए  सबक है कि इस देश के लोग और राष्‍ट्र निर्माताओं द्वारा स्‍थापित संस्‍थाएं अपने लोकतंत्र की हत्‍या बर्दाश्‍त नहीं कर सकते ।बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने बहुमत परीक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस का समर्थन करने के सवाल पर स्‍पष्‍ट किया कि यह चुनाव नहीं था बल्कि राज्‍य सरकार का बहुमत परीक्षण था।
मायावती ने कहा हमने सांप्रदायिक तत्‍वों को जोर बढ़ाने के लिए केवल कांग्रेस पार्टी को हमने समर्थन दिया। इसका मतलब यह नहीं कि आगे चलकर उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में भी। क्‍योंकि सरकार बनाना एक अलग चीज है। चुनाव लड़ना एक अलग चीज है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

31 %
9 %
59 %
Total Hits : 77342