Saturday, 18th November 2017

बिहार में शराबबंदी से अपराध में कमी

Tue, Apr 26, 2016 6:20 PM

पटना: बिहार में एक अप्रैल से शराबबंदी लागू होने के बाद पटना प्रमंडल के छह जिलों में संगीन अपराधों में 27 फीसदी की कमी आई है. इतना ही नहीं शराबबंदी के बाद सड़क हादसों की संख्या में भी कमी दर्ज की गई है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से पटना प्रमंडल के छह जिलों पटना, नालंदा, भोजपुर, रोहतास, बक्सर और कैमूर में शराबबंदी, पेयजल और अग्निकांडों की स्थिति, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की तैयारी और ‘सात निश्चय’ के कार्यक्रमों की समीक्षा की गई.
समीक्षा के क्रम में आयुक्त आनंद किशोर ने बताया, ‘पटना प्रमंडल के अंतर्गत सभी छ: जिलों में साल 2015 में एक अप्रैल से 23 अप्रैल के दौरान सभी प्रकार के कुल संगीन अपराधों की संख्या 3,178 थी, वहीं इस साल शराबबंदी लागू होने के बाद इसी अवधि में कुल अपराधों की संख्या घटकर 2,328 रह गई है.
उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार शराबबंदी के कारण महत्वपूर्ण संज्ञेय अपराधों में 27 प्रतिशत से भी अधिक की कमी आयी है. इसके अलावे विधि व्यवस्था की स्थिति में भी काफी सुधार हुआ है और सार्वजनिक जूलुसों एवं धार्मिक जूलुसों के अवसर पर तनाव और झगड़े की घटनाओं में काफी कमी आयी है.’
समीक्षा के क्रम में यह भी पाया गया कि एक अप्रैल, 2016 से शराबबंदी लागू किए जाने के बाद से पटना प्रमंडल के सभी जिलों में सड़क दुर्घटना की संख्या में काफी कमी आई है.मुख्यमंत्री ने पूरी सख्ती से शराबबंदी को लागू करने का निर्देश देते हुए विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों में सघन पेट्रोलिंग करने और अवैध शराब के संबंध में नियमित रूप से जांच अभियान संचालित करने का निर्देश दिया है
 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

31 %
9 %
59 %
Total Hits : 77345