Thursday, 21st September 2017

कपड़ा बन जाएगा आपका स्मार्ट रखवाला

Fri, Apr 15, 2016 1:51 PM

कपड़े सिर्फ शरीर ढंकने की चीज नहीं रहे। वैज्ञानिकों ने कपड़े पर खास डिजिटल कढ़ाई टांकने की तकनीक विकसित की है। इस कढ़ाई की मदद से कपड़े को डिजिटल संदेशों के आदान-प्रदान के योग्य बनाया जा सकेगा। ऐसा कपड़ा स्मार्टफोन और अन्य स्मार्ट गैजेट के साथ मिलकर आपकी सेहत की निगरानी करने में भी सक्षम होगा।

कपड़ों में सेंसर और मेमोरी डिवाइस लगाना बहुत से स्मार्ट गैजेट के लिए मददगार होगा। ऐसी शर्ट आपके स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए एंटीना का काम कर सकती है। इनके जरिये संदेशों को डिजिटल तरीके से एकत्र करना और उन्हें आगे भेजना संभव होगा।

ऐसे फैब्रिक का इस्तेमाल खास तरह के स्मार्ट बैंडेज बनाने में भी किया जा सकता है। इससे चिकित्सकों को यह पता लगता रहेगा कि पट्टी के नीचे क्षतिग्रस्त ऊतक की सेहत किस गति से सुधर रही है।

ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जॉन वोलाकिस ने कहा, "हमारा मानना है कि संवाद और सेंसर की दुनिया में ऐसे ई-टेक्सटाइल तकनीक को नया आयाम दे सकते हैं। भविष्य में चिकित्सा के क्षेत्र में भी इनका बड़ा योगदान देखने को मिलेगा।"

इस कढ़ाई को खास तरह की सिलाई मशीन से कपड़े पर बनाया जाता है। विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम के जरिये डिजिटल रेशों को कपड़े के फैब्रिक में टांक दिया जाता है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75821