Sunday, 19th November 2017

मुख्यमंत्री द्वारा रीवा में लक्ष्मणबाग गौ-शाला में भूसा शेड एवं बाउन्ड्री वॉल का भूमि-पूजन

Mon, Apr 4, 2016 12:29 PM

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में लक्ष्मणबाग गौ-शाला में भूसा शेड एवं बाउन्ड्री वॉल निर्माण का भूमि-पूजन और गौ-शाला कार्यालय का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने गौ-माता का पूजन कर पत्तल में भोजन करवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गौ-शाला में आकर वे अभिभूत हैं। इस गौ-शाला में गौ-माता को पत्तल में खाना खिलाया जाता है, जो प्रशंसनीय और अनुकरणीय है। उन्होंने गौ-शाला समिति को 2 लाख रुपये एवं बसामन मामा गौ-शाला समिति को 1.50 लाख रुपये का चेक गौ-संर्वधन बोर्ड की ओर से प्रदान किया ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार के साथ गौ-शाला समिति के सदस्य गौ-संरक्षण जागरूकता अभियान चलायें। जागरूकता फैलायें कि बूढ़ी और बीमार गाय को भी पालें। उन्होंने कहा कि गौ-शाला संचालन समिति ने गौ-माता का संरक्षण कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है । मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में बसामन मामा के पास गौ-अभयारण्य की स्थापना का परीक्षण किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने संचालन समिति के सर्वश्री महेन्द्र सर्राफ, मल्लू कुमार जैन, कमलेश सचदेवा को शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने लक्ष्मणबाग संस्थान के चार धाम मंदिर में पूजा-अर्चना की।
ऊर्जा एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि गौ-शाला की स्थापना बेसहारा गायों के संरक्षण और संवर्धन करने के उद्देश्य से की गयी है। गायों का संरक्षण शहर के प्रतिष्ठित नागरिकों के सहयोग से किया गया और प्रतिदिन गायों का भण्डारा करवाया जाता है। इस समय गौ-शाला में 500 गाय हैं, जिनके भण्डारे में 3 लाख रुपये व्यय होता है। उन्होंने कहा कि आगर-मालवा जिले में बने गौ-अभयारण्य की तर्ज पर बसामन मामा के पास स्थित भूमि में गौ-अभयारण्य स्थापित किया जाय।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, सांसद श्री गणेश सिंह, विधायक श्री दिव्यराज सिंह, गौ-शाला संचालन समिति के अध्यक्ष श्री राजेश पाण्डेय सहित सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
59 %
Total Hits : 77389