Monday, 25th September 2017

पांच सेकेंड में होगी मूवी डाउनलोड

Wed, Feb 24, 2016 6:35 PM

ब्रिटेन। मौजूदा इंटरनेट की स्पीड से 100 गुना ज्यादा तेज। इतना तेज कि महज पांच सेकेंड से भी कम समय में एक पूरी मूवी डाउनलोड हो जाएगी। यह है इंटरनेट की 5जी स्पीड। साउथ लंदन के गिल्‍डफर्ड में दुनिया का सबसे तेज सेलफोन नेटवर्क तैयार करने का काम चल रहा है।
हालांकि, यह बात दीगर है कि इंटरनेट की 4जी स्पीड अभी दुनिया के सभी हिस्सों में नहीं पहुंची है। मगर, इंटरनेट को और तेज बनाने के लिए 5जी तकनीक पर काम शुरू हो गया है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ सरे के कैंपस में सैमसंग और फुजित्सु जैसी टेक कंपनियां 5जी तकनीक तैयार करने में जुटी हुई हैं।
यहां 5जी को तैयार करने में जुटे शोधकर्ताओं का कहना है कि 2018 तक यह तकनीक सार्वजनिक उपयोग के लिए तैयार हो जाएगी। इस तकनीक के जरिये घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और स्वचालित कारों को भी जोड़ा जा सकेगा। 5जी तकनीक को तैयार करने में चीन, अमेरिका और स्वीडन जैसे देश की प्रतिष्ठित कंपनियां भी अरबों रुपए लगा रही हैं।
एटीएंडट, जापान की डोकोमो और एरिकसन जैसी कंपनियां जल्द से जल्द 5जी तकनीक तैयार कर लेना चाहती हैं और इसे सबसे पहले तैयार करने का श्रेय हासिल करना चाहती हैं। भले ही कंपनियां 2018 तक 5जी तकनीक तैयार कर लें, लेकिन इसके लिए वैश्विक मानक तैयार करने में समय लग सकता है।
विशेषज्ञों के मुताबिक 2019 से पहले वैश्विक मानक तैयार होना संभव नहीं लग रहा, ऐसे में इसका सार्वजनिक इस्तेमाल इसके बाद ही हो सकेगा। वैश्विक मानकों के जरिये दुनियाभर की कंपनियां तकनीक के इस्तेमाल के लिए करार करती हैं।

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859