Monday, 25th September 2017

खतरनाक गति से बढ़ रहा है समुद्र का स्तर

Wed, Feb 24, 2016 6:34 PM

वाशिंगटन। ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को लेकर नई चेतावनी सामने आई है। वैज्ञानिकों के एक समूह ने बढ़ते समुद्री स्तर को लेकर चेताया है। उनके मुताबिक, समुद्र का स्तर पिछली सदी में इतनी तेजी से बढ़ा है, जितना पिछली 27 सदियों में नहीं बढ़ा।
हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 1900 से 2000 तक वैश्विक समुद्री जल स्तर 14 सेमी या 5.5 इंच बढ़ा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ग्लोबल वार्मिंग न होती, तो यह वृद्धि आधी से भी कम होती।
इस रिपोर्ट से जुड़े शोधकर्ता और रटगर्स डिपार्टमेंट ऑफ अर्थ एंड प्लेनेटेरी साइंसेज के सहायक प्रोफेसर रॉबर्ट कोप ने कहा, "पिछली तीन सदियों में 20वीं सदी की वृद्धि अभूतपूर्व थी। पिछले दो दशकों में भी वृद्धि बहुत तेज रही है।"
इस अध्ययन को प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल अकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित किया गया है। कोप ने कहा, "कोई स्थानीय रिकॉर्ड वैश्विक समुद्र स्तर को नहीं मापता। हर रिकॉर्ड किसी स्थान विशेष के समुद्री स्तर को मापता है।
हमारी चुनौती वास्तव में वैश्विक संकेत को समझने की थी।" कोप और उनके सहयोगियों कार्लिंग, एरिक मोरो और प्रोफेसर जैरी मित्रोविका ने इसके लिए खास तरीका ईजाद किया है।

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859