Saturday, 18th November 2017

एक गांव जिसका नाम है 'स्नैपडील.कॉम नगर'

Wed, Jan 6, 2016 2:10 PM

लखनऊ। कई जगह के नाम कुछ अटपटे और आश्चर्यचकित कर देने वाले होते हैं। कुछ ऐसा ही है उत्तर प्रदेश का एक गांव 'स्नैपडील.कॉम नगर'। इस नाम के पीछे भी एक कहानी है, जो खुशियां कम और दर्द ज्यादा देने वाली है।
दरअसल उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के कैराना तहसील का गांव शिवनगर अब आस-पास के इलाके में 'स्नैपडील.कॉम नगर' के नाम से जाना जाता है। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों को इस बात की जानकारी नही है, लेकिन गांव के बाहर 'स्नैपडील.कॉम नगर' का बोर्ड लगा दिया गया है। यह अपनी तरह का पहला मामला है जब लोगों ने अपने गांव का नाम बदलकर एक ई-कॉमर्स कंपनी के नाम पर रख दिया हो।
गांव का नाम बदलने का कारण
आखिर क्या है इस गांव के नाम बदलने का कारण? दरअसल यह गांव पिछले कई सालों से पानी की किल्लत से जूझ रहा था। साफ पानी की कोई सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को पानी लेने काफी दूर तक जाना पड़ता था।
ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील के सीईओ कुणाल बहल ने बताया कि गांव में साफ पानी की परेशानी को देखते हुए कंपनी ने लगभग तीन लाख पच्चीस हजार रुपये खर्च कर पंद्रह हैंडपंप लगवाए। इन हैंडपंपों पर कंपनी का नाम भी लिखा है। कंपनी अपने लाभ का कुछ हिस्सा हर साल सामाजिक कार्यों में लगाती है।
गांव के लोगों ने स्नैपडील का आभार व्यक्त करने के लिए इसका नाम शिवनगर से बदलकर 'स्नैपडील.कॉम नगर' रख दिया।
----------------------------

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

31 %
9 %
59 %
Total Hits : 77350