Sunday, 19th November 2017

मुंबई में यातायात नियम तोड़ने पर कटेगा ई-चालान

Tue, Jan 5, 2016 6:49 PM

मुंबई: ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर मुंबई में जेब से पैसे नहीं कार्ड निकालना होगा। शहर का ट्रैफिक पुलिस विभाग अब क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जुर्माना वसूल करेगा। फिलहाल सिग्नल तोड़ना, हेलमेट न पहनना जैसे गुनाहों के लिए 100 रुपये का जुर्माना है। शराब पीकर गाड़ी चलाने के जुर्म में सबसे ज्यादा 2 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जा रहा है।
महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने  कहा कि राज्य के गृह विभाग से यह फैसला अमल में लाया जा रहा है। इससे डिपार्टमेंट को लगातार ट्रैफिक के नियम तोड़ने वालों की सूचना मिलेगी। साथ ही पुलिस की कार्यक्षमता भी बढ़ेगी।
वैसे तेजी से ई-चालान की योजना लागू करने चली मुंबई पुलिस के सामने चुनौतियां कई हैं। वेस्टर्न इण्डिया ऑटोमोबाइल एसोसिएशन संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष नितिन दोसा कहते हैं कि ऐसी योजना लाने से महिना भर पहले उसकी सूचना लोगों तक पहुंचाई जानी चाहिए। सड़क पर चालान काटने वाले पुलिस कर्मियों की समुचित ट्रेनिंग होनी चाहिए। यहां तो ई-चालान की मशीनें ही सीधे कार्यक्रम में पुलिस वालों को दी जा रही हैं। तो योजना का बेहतर अमल कैसे संभव होगा?
मुंबई की सड़कों पर रोजाना करीब 8 लाख वाहन गुजरते हैं। इसमें बाइकर्स सबसे अधिक करीब 6 लाख हैं और उन्हीं से ट्रैफिक नियमों का सबसे ज्यादा उल्लंघन होता देखा जा रहा है।  इससे पहले मुंबई ट्रैफिक विभाग की मदद से ट्रैफिक के नियम तोड़ने वालों को 2 से 4 घंटे काउंसिलिंग क्लास में बिठाया था। क्योंकि जुर्माने से गुनाहगार को कोई फर्क नहीं पड़ता।
ई-चालान का सफल प्रयोग इन दिनों बेंगलुरु में हो रहा है, जहां चालान मोबाइल फोन से जुड़ा है। इसके अलावा तेलंगना और तमिलनाडु में भी इस प्रयोग की बात कही गई है।
--------------------------------

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441