Sunday, 19th November 2017

ग्लोबल वार्मिंग से बढ़ेंगे मच्छर

Wed, Dec 2, 2015 4:26 PM

वाशिंगटन। धरती के लगातार बढ़ते तापमान को लेकर जारी वैश्विक चिंताओं के बीच वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि इससे मानव जीवन पर जानलेवा बीमारियों का खतरा और बढ़ेगा। उनका कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग (वैश्विक तापमान बढ़ोतरी) से डेंगू, चिकनगुनिया और अन्य कई खतरनाक बीमारियों को फैलाने वाले मच्छरों की तादाद में अप्रत्याशित वृद्धि होगी।
एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि तापमान बढ़ोतरी से कीटनाशकों के निष्प्रभावी होने के चलते एडीज इजिप्टी (डेंगू फैलाने वाले मच्छर) सरीखे अन्य जानलेवा मच्छरों को मारना मुश्किल होगा। अमेरिका की मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने उपरोक्त अध्ययन किया है। उनका कहना है कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जाता है, कीटनाशक में मौजूद परमेथरिन रसायन बीमारी फैलाने वाले मच्छरों को मारने की अपनी क्षमता खोता जाता है।
इससे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले इन मच्छरों को खत्म करना सहज नहीं होगा। शोधकर्ताओं के अनुसार बढ़े तापमान में ये मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया, येलो फीवर जैसे अन्य कई जानलेवा रोगों के कारक वायरस का संचार प्रभावी तरीके से करने में सक्षम होंगे। शोधकर्ता शावोन ह्वाइटेन के अनुसार, "अध्ययन के दौरान हमने 16 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच मच्छरों पर कीटनाशकों के मारक असर का विश्लेषण किया।
पाया कि कम तापमान पर तो कीटनाशक मच्छरों को मारने में सक्षम पाए गए, लेकिन बढ़ती गर्मी पर उनका असर कम होते देखा गया। ज्यादा तापमान में मच्छर कीटनाशकों के असर से अछूते पाए गए।" यह अध्ययन विज्ञान पत्रिका जर्नल ऑफ मेडिकल एंटोमोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
59 %
Total Hits : 77357