Sunday, 19th November 2017

शहद के गुणकारी तत्व

Tue, Nov 17, 2015 6:33 PM

शहद के गुणकारी तत्व बडे हों या बच्चे सभी के लिए ये लाभकारी सिद्ध होते हैं। इससे मिलने वाली ऊर्जा और ताकत हमें चुस्त-दुरूस्त बनाए रखती है। वर्तमान समय के अनुसार हमें सदैव एक्टिव रहने की जरूरत भी होती है। परंतु एक समय के बाद हमारे शरीर में बदलाव होने लगते हैं और शिथिलता आने लगती हे, जिससे थकान और सुस्ती हमें घेर लेती है। तब जरूरत होती है ऎसे आहार की जो शरीर में ऊर्जा का संचार कर दे। शहद इस कार्य के लिए सर्वथा उपयुक्त है। शहद में उपस्थित मिनरल और विटामिन हमें ऊर्जा प्रदान कर ज्यादा समय तक गतिशील रखते हैं।शहद को अलग से खाने के अलावा चीनी की जगह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें उपस्थित प्राकृतिक मिठास धीरे-धीरे शरीर को ऊर्जा देती है, जिससे लंबे समय तक ताजगी बनी रहती है। इतना ही नहीं शहद में चीनी से अधिक मिठास होती है और मीठा करने के लिए कम मात्रा में रस की जरूरत होती है।शहद औषधि के तौर पर भी कई बीमारियो में उपयोगी माना जाता रहा है। औषधि होते हुए भी यह खाने में स्वादिष्ट है। इस कारण शहद बच्चों का भी मनपसंद है। बच्चे दिनभर खेलते-कूदते रहते हैं, उनके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऎसे में उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पडती है। परंतु समस्या यह है कि बच्चों के लिए भोजन पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट होना भी जरूरी है। ऎसे में शहद सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प साबित होता है। शहद पेरेंट्स और बच्चे दोनो की ही ख्वाहिशें पूरी करता है। स्वाद भी मिल जाता है और पौष्टिक आहार भी।
स्वास्थ्य की देखभाल की बात करें तो महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास खयाल रखने की सलाह दी जाती है। रहन-सहन या खान-पान के चलते महिलाएं कई बार समय से पहले ही अपना जवांपन खो देती हैं। चेहरे पर चमक चली जाती है, त्वचा बेजान हो जाती है, वजन बढने लगता है और थकावट महसूस होती है। ऎसे में वो अपनी उम्र से हीं ज्यादा बडी दिखने लगती हैं। इसका असर केवल शारीरिक तौर पर ही नहीं मानसिक तौर पर भी पडता है। उनके आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में कमी आने लगती है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि शरीर की अंदरूनी और बाहरी दोनों खूबसूरती बनाए रखी जाए। इसमें सबसे बेहतरीन साथी साबित होता है शहद।
इसके पोषक तत्व शारीरिक तौर पर हमें मजबूत बनाते हैं। कई बीमारियों से हमें बचाते है और वजन को बढने से भी रोकता है। इससे चेहरे पर चमक आती है और सदाबहार खूबसूरती भी बनी रहती है। इस तरह सर्वगुण सम्पन्न शहद महिलाएं, पुरूष, बूढें, नौजवान सभी के लिए लाभदायक होता है।
शहद की खासियत है कि यह सामान्य जीवनचर्या में भी फिट बैठता है। आज की तेज दिनचर्या में हम पर्याप्त भोजन नहीं कर पाते हैं परन्तु शहद के लिए कोई समय निकालने की जरूरत नही होती। शहद को नींबू पानी, दूध, चाय या अन्य पेय के साथ मिलाकर पिया जा सकता है। साथ ही इसे कॉर्नफ्लेक्स, टोस्ट आदि के साथ भी लिया जा सकता है। 

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441