Wednesday, 21st February 2018

'स्वच्छ आइकॉनिक स्थल' में महाकालेश्वर मंदिर ने बनाई जगह, ये जगहें भी शामिल

Thu, Feb 8, 2018 12:25 PM

उज्जैन। स्वच्छ भारत के तहत सरकार ने देश के 10 प्रमुख स्वच्छ आइकॉनिक स्थल के तौर पर शामिल किया गया है। इस मंदिर को स्वच्छ भारत मिशन के एक गोपनीय सर्वेक्षण में चुना गया है। स्वच्छ आइकॉनिक घोषित होने वाला देश का यह पहला मंदिर है।

बताते चलें कि बीते करीब एक वर्ष से श्री महाकालेश्वर मंदिर में स्वच्छता और साफ-सफाई के विशेष प्रयास हो रहे थे। इसका नतीजा यह निकला कि महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश का पहला ऐसा स्थान बन गया, जिसे देश के शीर्षस्थ प्रतिष्ठित स्वच्छ स्थलों की श्रेणी में शामिल किया गया है।

आधिकारिक ब्योरे के मुताबिक, नेशनल हाइड्रोपॉवर कंपनी द्वारा कॉरपोरेट सोशल एक्टिविटी के अंतर्गत मंदिर को 792 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई थी। इसमें से 160 करोड़ रुपए का प्रथम भुगतान मंदिर को एडवांस्ड मैकेनाइज्ड क्लीनिंग एंड फैसिलिटी मैनेजमेंट के अंतर्गत प्राप्त हो गया है।

 

इस राशि का उपयोग आने वाले समय में मंदिर के लिए सौर ऊर्जा, आरओ वॉटर यूनिट, ई-रिक्शा, कैप्टिव सीवेज ट्रीटमेंट, अन्नक्षेत्र का आधुनिकीकरण, लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस तथा लॉकर्स आदि में किया जाएगा।

महाकालेश्वर के अलावा गंगोत्री, यमुनोत्री, चार मीनार, सेंट फ्रांसिस असीसी चर्च, आदि शंकराचार्य स्थल, इरनामुलम, गोमतेश्वर, बैजनाथ धाम, गया तीर्थ और श्री सोमनाथ मंदिर ने भी स्वच्छ स्थलों की सूची में अपनी जगह बनाई है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

39 %
10 %
52 %
Total Hits : 81655