Wednesday, 21st February 2018

जानें, राशियों के आधार पर कैसा होता है व्यक्ति का व्यवहार

Fri, Feb 2, 2018 12:49 PM

मल्टीमीडिया डेस्क। हर राशि के चिह्न का अपना मतलब होता है। ये राशियां ही व्यक्ति के व्यवहार के बारे में काफी जानकारी देती हैं, जैसे किसी व्यक्ति का व्यवहार कैसा होगा। वह लीडर होगा या उसमें रचनात्मक काम करने में ज्यादा रुचि होगी। जानते हैं किस राशि के व्यक्ति की कैसी होती है प्रकृति

मेष

मेष राशि वाले लोग अपनी प्रतिभा और उर्जा के लिए जाने जाते हैं। ये लोग निडर होते हैं, लिहाजा इनका स्वभाव कुछ रुखा हो सकता है। एडवेंचर इन्हें पसंद होता है और ये लोग बहुत महत्वकांक्षी होते हैं। आपकी सकरात्मक सोच की वजह से लोग आपकी तरफ आकर्षित होते हैं। दिखने में सुंदर होते है।

वृषभ

वृष राशि वाले लोगों का स्वभाव जिद्दी होता है। एक बार जिस बात पर अड़ जाते हैं, उससे आसानी से पीछे नहीं हटते हैं। इस आदत की वजह से कभी-कभी इन्हें मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। जो भी काम हाथ में लेते हैं, उसे पूरा करके ही छोड़ते हैं। अपने काम के प्रति ये लोग बहुत उत्साही होते और अपने छोटे से छोटे काम को गंभीरता से लेते हैं।

मिथुन

मेष राशि को लोग भी अपनी प्रतिभा और सुशीलता के लिए जाने जाते हैं। ये काफी विनोदी प्रकृति के होते हैं और इन्हें हंसी-मजाक पसंद होता है। ये काफी बातूनी होते हैं और इससे बातकर आपको खुशी मिलेगी। इन्हें पता होता है कि आस-पास के लोगों के साथ किस तरह का व्यवहार रखने पर ये लोगों का दिल जीत सकते हैं। मिथुन राशि वाले बहुत खुले विचारों वाले होते। बहुत आसानी से किसी के भी साथ घुल-मिल जाते हैं। अधिकतर लोग आपकी प्रतिभा के कारण आपको याद करते हैं। विषम स्थित आने पर ये उसे छोड़ देते हैं।

कर्क

कर्क राशि वाले अपनी गहरी भावनाओं के लिए जाने जाते हैं। कई बार ये उन चीजों में भी विनोद तलाश लेते हैं, जो शायद दूसरों को मजेदार न लगे। इन लोगों को अपने आप में रहना पसंद होता है। दूसरों के लिए इनके दिल में दया होती है। ये अच्छे श्रोता और सच्चे मित्र साबित होते हैं। कभी-कभी अपने संबंधों को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं।

सिंह

 

सिंह राशि वाले लोग ईमानदार होते हैं। चाहें जैसी भी परिस्थिति हो, ये लोग हमेशा सही का साथ देते हैं। जिन लोगों से भी मिलते हैं, उनके मन में गहरी छाप छोड़ देते हैं। ये लोग अपने आत्मविश्वास और अपनी प्रतिभा से लोगों का ध्यान अपनी और खींच लेते हैं। सिंह राशि वालों को भौतिक वस्तुओं से प्यार होता है और लंबे समय तक संबंध निभाते हैं। नेतृत्व करने की क्षमता होती है और बेहद खर्चीले होते हैं।

कन्या

कन्या राशि वाले दयालु, धैर्यवान और हंसना पसंद करते हैं। इन लोगों में हर काम को सही तरीके से करने की ऐसी आदत होती है कि लोग इनसे कभी-कभी इस बात पर खीझ जाते हैं। आपकी सुशीलता और हर काम में परफेक्शन लोगों को आपकी तारीफ करने पर मजबूर कर देता है। ये लोग क्रिएटिव थिंकर्स होते हैं और परिवार को प्यार करते हैं। पुरुष जिससे भी रिलेशनशिप में आते हैं, उन्हें कभी नहीं छोड़ते हैं।

तुला

तुला राशि वालों की प्रकृति शांत होती है। इनमें भेद-भाव की भावना नहीं होती और यदि कुछ गलत होता है, तो ये नाखुश हो जाते हैं। पसंदीदा विषय पर घंटों तक बात करना पसंद करते हैं। इनका साथ हर किसी को पसंद आता है। ये लोग हमेशा पॉजिटिव रहते हैं और आस-पास भी वैसा ही माहौल चाहते हैं। टीम या परिवार के लिए अक्सर ये लोग अपनी इच्छाएं मार देते हैं। सुस्त और अब्सेंड माइंडेड होते हैं, लेकिन इन्हें अपने या किसी दूसरे के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं होता है।

वृश्चिक

 

वृश्चिक राशि वाले लोगों हर क्षेत्र में ज्ञान हासिल करना पसंद होता है। जो लोग इन्हें पसंद होते हैं उनके बारे में इन्हें हर एक बात पता होती है। ये लोग अनुशासनप्रिय, सुरक्षात्मक और दूसरों में बहुत रुचि रखने वाले होते हैं। ये लोग लीडर होते हैं और समस्याओं को हल करना इनके लिए दाएं हाथ का खेल होता है। एक बार जो इनकी नजरों से गिर गया, फिर दोबारा आसानी से इनकी जिंदगी में शामिल नहीं हो पाता है। अक्सर बिना किसी बात के शंकालु और जिद्दी होते हैं।

धनु

इस राशि के लोग काफी आशावादी, बुद्धिमान और प्यार करने वाले होते हैं। नई चीजें सीखने, घूमने और नए एडवेंचर को करने में खुशी मिलती है। प्रेम, काम और संबंधों में नई रचनात्मकता से जान डाल देते हैं। ये कई बार अविश्वसनीय और बड़ी योजनाएं लाते हैं, लेकिन योग्यता नहीं होने के कारण उसे पूरा नहीं कर पाते हैं।

मकर

मकर राशि वाले लोग तार्किक और वास्तविक निर्णयों में सुपरहीरो साबित होते हैं। इनमें गजब का धैर्य होता है हालांकि, इसकी वजह से कई बार लोग फायदा उठाते हैं। ज्यादा विनोदी नहीं होते हैं। ये दूसरे लोगों की ऐसी-ऐसी बातें भी सह जाते हैं, जो आम लोगों के बस की बात नहीं होती। हर काम को काफी बारीकी से करते हैं इसलिए कई लोगों को ये पसंद नहीं आते हैं। ये लोग अक्सर स्वार्थी होते हैं।

कुंभ

इन्हें दोस्त बनाना काफी पसंद होता है और हर जगह इनके दोस्त आपको मिल जाएंगे। कार्यस्थल और परिवार में अक्सर इन्हें सम्मान मिलता है। अपनी तेज बुद्धि, ऊर्जा और चालाक प्रकृति से ये लोग दूसरों की काफी मदद करते हैं, फिर भी अक्सर अकेले रहते हैं। जो काम करने की ठान लेते हैं, उसे करके ही दम लेते हैं। इन्हें आत्मसम्मान काफी पसंद होता है और जब इनकी बात नहीं सुनी जाती है, तो निराश हो जाते हैं।

मीन

मीन राशि वाले लोग दूसरों की परेशानी दूर करने में हमेशा आगे रहते हैं। यदि किसी की जिंदगी में कुछ गलत हो रहा है, तो ये लोग निराश हो जाते हैं। ये धर्म-कर्म में ज्यादा लगे रहते हैं। हर बात को गहराई से सोचते हैं। इनकी अपनी एक अलग सपनों की दुनिया होती है और ये उसी में जीते हैं। ये लोग अच्छे लीडर नहीं बन पाते हैं, लेकिन अच्छे साथी जरूर साबित होते हैं।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

39 %
10 %
52 %
Total Hits : 81655