Wednesday, 21st February 2018

सेंचुरी किंग बने कोहली, वो कर दिखाया जो कोई नहीं कर पाया

Fri, Feb 2, 2018 12:47 PM

मल्टीमीडिया डेस्क। कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को डरबन वनडे में शतक लगाते हुए भारत को दक्षिण अफ्रीका पर पहले वनडे में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इसी के साथ विराट ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में ऐसा मुकाम हासिल कर लिया, जो इससे पहले दुनिया को कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया था।

विराट के करियर का यह 33वां वनडे शतक था, लेकिन वे द. अफ्रीका में पहली बार वनडे में शतक लगा पाए और इसी के साथ उन्होंने स्पेशल उपलब्धि हासिल कर ली। यदि पहले के पूर्णकालिक टेस्ट दर्जा प्राप्त देशों की बात की जाए तो विराट एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बने जो 9 देशों में खेले और सभी में शतक लगाए। विराट को कभी भी पाकिस्तान में खेलने का मौका नहीं मिला। उन्हें अभी भी पाकिस्तान में खेलने का इंतजार है।

वैसे सचिन तेंडुलकर और सनत जयसूर्या को भी 9-9 देशों में शतक लगाने का श्रेय हासिल है, लेकिन ये दोनों बल्लेबाज 10-10 देशों में खेल चुके थे। तेंडुलकर वेस्टइंडीज में तो जयसूर्या जिम्बाब्वे में वनडे शतक नहीं लगा पाए थे।

गांगुली की बराबरी : टीम इंडिया के कप्तान के रूप में विराट की यह 44वें मैच में 11वीं सेंचुरी थी। उन्होंने इसी के साथ भारत की तरफ से कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा 11 शतक लगाने के सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

द. अफ्रीका ने फॉफ डु प्लेसिस के शानदार शतक (120) की मदद से 8 विकेट पर 269 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 45.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली (112) और अजिंक्य रहाणे (79) ने तीसरे विकेट के लिए 189 रन जोड़े।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

39 %
10 %
52 %
Total Hits : 81655