Monday, 25th September 2017

'क्लाउड' की मदद से बगैर पासपोर्ट हो सकेगी दुनियाभर की यात्रा

Thu, Oct 29, 2015 5:57 PM


सिडनी। वो वक्त दूर नहीं जब लोग पासपोर्ट के 'बगैर' दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकेंगे। क्लाउड तकनीक से यह संभव हो पाएगा। इसके तहत लोगों को हमेशा अपने साथ पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं होगी। दुनिया में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में इसका ट्रायल शुरू हो गया है।
विदेश मंत्री जूली बिशप ने बताया, दुनिया में अपने तरह के पहले प्रयास के तहत ऑस्ट्रेलिया के लोग जल्द ही बगैर पासपोर्ट यात्रा कर पाएंगे। परंपरागत यात्रा दस्तावेजों को क्लाउड पासपोर्ट से जोड़ दिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के इनोवेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत हाल ही में कैनबरा में इस पर चर्चा हुई थी।
उनके मुताबिक, पूरी कवायद में यात्री के निजी डेटा की सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा रहेगा। ऑस्ट्रेलिया में 2014-15 में 38,718 पासपोर्ट चोरी या गुम हुए थे। ऑस्ट्रेलिया में $140 मिलियन के बजट से मई में यह प्रोजेक्ट शुरू किया था।
हर पासपोर्टधारक की निजी जानकारी और बायोमेट्रिक डेटा ऑनलाइन स्टोर किया जाएगा।बायोमेट्रिक डेटा में फिंगरप्रिंट, डिटिजल फोटोग्राफ, जन्मतिथि और पासपोर्ट की एक्सपायरी डेट होगी।कस्टम के अधिकारी इस डेटा को देख पाएंगे।क्लाउड पासपोर्ट से लोगों को पासपोर्ट लेकर चलने से छुटकारा मिलेगा। इससे दस्तावेज खोने या चोरी होने का जोखिम खत्म हो जाएगा।दुनिया में इसके पहले ट्रायल के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरकारें संपर्क में हैं।
 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859