Friday, 19th January 2018

निवेशकों का पैसा क्यों नहीं वापस करा रही सेबी- लक्ष्मी नारायण यादव

Sat, Jan 6, 2018 10:28 PM

नयी दिल्ली, 5 जनवरी :  संसद के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन लोकसभा में चिटफंड कंपनियों द्वारा हड़पे गए पैसे को निवेशकों को वापस दिलाने के मुद्दे पर गर्मागर्म बहस हुई।

सागर के सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने सरकार से शिकायत की कि चिटफंड कंपनियों पर कार्रवाई तो होती है, लेकिन निवेशकों को पैसा वापस दिलाने में सेबी बहुत सुस्त है। पंजाब की चिटफंड कंपनी पर्ल्स का हवाला देते हुए श्री यादव ने बताया कि ऐसी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई तो होती है और कोर्ट भी कहता है कि इनकी संपत्ति बेचकर निवेशकों का पैसा वापस किया जाए लेकिन सेबी यह काम मन लगाकर नहीं करती। मौजूदा हालात ये है कि पर्ल्स कंपनी के निवेशकों का पूरा पैसा वापस करने में 60 से 70 साल लग सकते हैं।

श्री यादव ने कहा कि सरकार को चाहिए कि सेबी से कहे कि निवेशकों की गाढ़ी कमाई का पैसा जल्द से जल्द उन्हें वापस कराए। सीबीआई भी कह चुकी है कि इस कंपनी के पास काफी संपत्ति है जिसे बेचकर निवेशकों का धन वापस किया जा सकता  है, लेकिन सवाल ये है कि ये धन वापस कब होगा।

जवाब में पहले वित्त राज्यमंत्री पीपी चौधरी ने घुमा-फिराकर जवाब देने की कोशिश की और चिटफंड कंपनियों पर होने वाली कार्रवाई के बारे में बताने लगे। 

इस पर सांसद लक्ष्मी नारायण यादव ने फिर से कहा कि सेबी ने चिटफंड कंपनी की जो संपत्तियाँ जब्त की हैं, उन्हें बेचकर निवेशकों का धन कब तक वापस होगा, सरकार ये बताए।

बहस तीखी होती देख, सदन में मौजूद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जवाब देने की कमान संभाली और बताया कि इस मामले में सेबी काम कर रही है। चिटफंड कंपनियों में निवेश करने वाले लोगों से धोखाधड़ी में शामिल रहे व्यक्तियों को छोड़ा नहीं जाएगा और वे चाहे किसी भी पद पर क्यों न हों, उनके खिलाफ कारर्वाई की जाएगी।
           वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सेबी चिटफंड के मामलों को देख रही है और ऐसी कंपनियों की संपाियों को जब्त कर उन्हें बेचने की प्रक्रिया चल रही है ताकि निवेशकों का पैसा लौटाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ मामलों में संपत्तियों के जटिल मुद्दे के चलते सेबी के सामने समस्या आती है। 

श्री लक्ष्मीनारायण यादव के एक सवाल पर जेटली  ने बताया कि  सेबी कार्वाई कर रही है। मामला उच्चतम न्यायालय में गया और सेबी पर निगरानी के लिए एक सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की गयी। सेबी कंपनी की सारी संपाियों को बेचकर निवेशकों को पैसा लौटाने की कार्रवाई में लगी है।  
          

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

37 %
9 %
53 %
Total Hits : 80114