Sunday, 19th November 2017

बाजार में आएंगी जब्त दालें, और गिरेंगे दाम

Thu, Oct 29, 2015 5:53 PM

नई दिल्ली। खुदरा बाजार में दाल के दाम और नीचे आ सकते हैं। इसकी वजह यह है कि राज्य सरकारें जब्त दालें अगले हफ्ते से बाजार में जारी करना शुरू कर देंगी। राज्यों ने अब तक लगभग एक लाख टन दालें जमाखोरों के गोदामों पर छापा मारकर जब्त की हैं। पहले ही दालों की खुदरा कीमतों में गिरावट आई है। खासकर अरहर दाल के मूल्यों में यह कमी बेंगलुरु, मैसूर, मेंगलूर, पुडुचेरी, कटक, जयपुर, अहमदाबाद व कानपुर समेत लगभग सभी शहरों में हुई है।
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मेट्रो शहरों के खुदरा बाजारों में बुधवार को अरहर दाल 173 से 188 रुपये के बीच बिक रही थी। अरहर दाल की कीमत पिछले हफ्ते के 210 रुपये प्रति किलो के मुकाबले काफी कम है। उड़द दाल के दाम 140-160 रुपये प्रति किलो पर आ गए हैं।
खुदरा कीमतों की स्थिति की दैनिक निगरानी समीक्षा बुधवार को भी जारी रही। एक बैठक में कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने दाल मूल्यों के बदलते हालात का जायजा लिया। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि सस्ती दरों पर दलहन उपलब्ध कराने के लिए कई राज्यों ने जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई बुधवार को भी जारी रखी। इस दिन करीब 15,000 टन दलहन जब्त की गई। इसके साथ ही अब तक जब्त दालों की कुल मात्रा 98,000 टन तक पहुंच गई है।
--------------

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77441