Sunday, 19th November 2017

60 दिन में मिलेगी बिल्डिंग बनाने की परमिशन

Thu, Oct 29, 2015 5:50 PM

नई दिल्ली।  केंद्र सरकार ने शहरी क्षेत्रों में निर्माणकार्य की अनुमति प्रक्रिया को सरल तथा कारगर बनाने की कवायद शुरू की है। वर्तमान में बिल्डर को 34 प्रकार के अलग-अलग परमिट की दरकार होती है। इतनी अनुमतियां लेने में छह माह से तीन साल तक का वक्त लग जाता है।कंस्ट्रक्शन प्रोजक्ट के लिए अनुमति लेना बहुत आसान हो जाएगा। सारी कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद महज 60 दिन अनुमति दे दी जाएगी। इससे बिल्डरों के साथ ही आम नागरिकों को भी फायदा होगा।
सबकुछ ठीक कहा तो अगले साल के शुरू से डेवलपरों को अनापत्ति प्रमाण-पत्र के लिए दो दर्ज से ज्यादा केंद्रीय मंत्रालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पर्यावरण तथा वन, नागरिक उड्डयन, रक्षा तथा पुरातत्व विभाग की अनुमतियां एक ही स्थान पर मिलेंगी।
सूत्रों के मुताबिक, नई व्यवस्था लागू होने के बाद नगर निगम दफ्तर में ये अनुमतियां मिल जाएंगी। रियल एस्टेट फर्म सीबी रिचर्ड एलिस साउथ एशिया लिमिटेड के सीएमडी अंशुमन मैग्जीन के मुताबिक, पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने से हालात पूरी तरह बदल जाएंगे। इससे निवेशकों में विश्वास बढ़ेगा।
इस संबंध में पहले दौर की बैठक हो चुकी है, जिसमें केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेकैया नायडू ने अध्यक्षता की थी। बैठक में रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा मौजूद थे।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
58 %
Total Hits : 77412