Tuesday, 19th September 2017

नगरीय निकाय चुनाव : कांग्रेस को भी मिला जश्न मनाने का मौका

Wed, Aug 16, 2017 8:22 PM

भोपाल। नगरीय निकाय चुनावों की आज हुई मतगणना ने बीजेपी के लिए जश्न का मौका दिया है और साथ ही इन चुनावों में सबसे बड़े दल के रूप में भी उभरी है। लेकिन अगर इन नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों की तुलना पिछले चुनाव परिणाम से की जाए तो बीजेपी को जश्न के साथ-साथ चिंतन भी करना चाहिए।
नगरीय निकाय चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन में दोगुना सुधार हुआ है। खास बात ये है कि पिछले कई सालों से बीजेपी आदिवासी इलाकों में पैठ बढ़ाने की कई कोशिशें कर रही है और प्रदेश की सत्ता पर काबिज है। लेकिन पिछले चुनाव की अपेक्षा में बीजेपी के प्रदर्शन में गिरावट आयी है। 
बीजेपी को तीन सीटों का हुआ है नुकसान
आज आए 43 नगरीय निकाय चुनावों के परिणाम से इन इलाकों में पिछले चुनाव परिणामों की तुलना करें तो बीजेपी पिछले चुनाव के मुकाबले तीन सीट नुकसान में है। इन इलाकों के पिछले चुनाव में बीजेपी ने 28 सीट हासिल की थी, लेकिन अब बीजेपी 25 पर ही जीत हासिल कर सकी। वहीं कांग्रेस को सिर्फ 7 सीटें हासिल हुए थी, लेकिन कांग्रेस ने इस बार 15 सीटें हासिल की है। वहीं पिछले बार 6 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते थे, लेकिन इस बार सिर्फ तीन निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीत सके हैं।
बीजेपी के लिए ये है चिंता का सबब
बीजेपी के लिए ये चिंता का सबब इसलिए है क्योकिं इन चुनावों में बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर वोट मांगे थे, तो शिवराजसिंह ने 27 नगरीय निकायों में चुनाव प्रचार में खुद को झोंक दिया था। जबकि कांग्रेसी दिग्गजों ने इन चुनावों से दूरी बनायी रखी। हांलाकि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरूण यादव और नेता प्रतिपक्ष तो चुनाव प्रचार के लिए निकलें, लेकिन कांग्रेस के दिग्विजयसिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ ने चुनाव प्रचार में ज्यादा हिस्सा नहीं लिया। जबकि सीएम शिवराजसिंह ने 3 अगस्त से धुंआधार चुनाव प्रचार करते हुए 9 अगस्त तक करीब 27 नगरीय निकाय क्षेत्रों में चुनावी समाएं और रोड शो किए।
राष्ट्रीय अध्यक्ष के दौरे के ठीक पहले आंकड़ों के लिहाज से बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा सीटें हासिल करने का संतोष तो है, लेकिन बीजेपी खेमे में इस बात की चिंता बढ़ गयी है कि अमूमन नगरीय निकाय चुनावों में सत्ताधारी दल की जीत होती है, लेकिन इन चुनावों में कांग्रेस की बढ़ रही सीटों ने 2018 के लिहाज से बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है।

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75789