Wednesday, 22nd November 2017

शिव का जलवा कायम , निकाय चुनाव में 25 सीट बीजेपी को

Wed, Aug 16, 2017 8:18 PM

15 पर कांग्रेस, 3 पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते
 भोपाल। मध्यप्रदेश में 11 अगस्त को हुए नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना बुधवार को मतदान केंद्रों पर चल रही है। 43 नगरीय निकाय चुनावों के लिए मतगणना जारी है। मतगणना के रूझान में सत्ताधारी दल बीजेपी सबसे आगे बतायी जा रही है।
सभी 43 नगरीय निकाय चुनाव के नतीजे लगभग आ गए हैं। 25 नगरीय निकायों में बीजेपी ने कब्जा किया है तो कांग्रेस ने 15 नगरीय निकाय में जीत दर्ज की है। इसके अलावा 3 नगरीय निकायों में निर्दलीय प्रत्याशी विजयी हुए हैं।
वहीं, नरसिंहपुर के गाडरवारा में राइट टू रिकॉल के तहत हुए चुनाव में कांग्रेस ने फिर जीत हासिल की है। कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष अनीता जायसवाल ने जीत दर्ज की है। उन्होनें 4734 मतों से चुनाव जीता है। अविश्वास प्रस्ताव के कारण गाडरवारा में फिर से चुनाव कराए गए थे। कुल 25 सीटों पर भाजपा ने हासिल की जीत।
इस स्थानों पर सत्ताधारी दल ने जीत हासिल की
16 अगस्त को हुई मतगणना में 43 नगरीय निकाय की सीटों में से सत्ताधारी दल ने डबरा, नेपानगर, चिचोली, नैनपुर, पाली, बम्हनी, बंजर, बिछिया, जोबट, छनेरा, बुढ़ार, जयसिंह नगर, बिजुरी, शहडोल, जैतवारा, आठनेर, हर्रई, कैलारस, कोतमा, राणापुर, डिंडोरी, भिकनगांव, मंडलेश्वर , थांदला, पेटलावद, भाबरा पर जीत दर्ज की। 
इसके अलावा कुल 15 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की। अलीराजपुर, झाबुआ, गाडरवारा, शमशाबाद, मंडला, सैलाना, मोहगांव, शाहपुरा, निवास, जुन्नारदेव, महेश्वर, सनावद, दमुआ, सौसर और बैहर इन चुनावों में लखनादौन,पांढुर्णा और सारणी में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है। 
रतलाम के सैलाना नगर परिषद अध्यक्ष पद कांग्रेस की नम्रता राठौर, महेश्वर में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत, नेपानगर में भाजपा के राजेश चौहान, अलीराजपुर में कांग्रेस की सेना पटेल, नसरूल्लागंज में ग्राम पंचायत लाडकुई में कांग्रेस समर्थित पप्पू मालवीय, शमशाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी कृष्ण कुमार माहेश्वरी (राइट टू रिकॉल), जामई नगरपालिका कांग्रेस, मोहगांव से कांग्रेस, शाहपुरा से कांग्रेस और डिंडोरी नगर परिषद से भाजपा जीती, चिचोली में भी भाजपा जीती। अनूपपुर की कोतमा नगर पालिका अध्यक्ष चुनाव में भाजपा पद पर मोहिनी धर्मेंद्र वर्मा जीत गई। 
पार्षद पद के लिये 2133 उम्मीदवार चुनाव मैदान में 
नगरीय निकायों के मुख्यालय में मतगणना की जा रही है। 43 नगरीय निकाय में अध्यक्ष पद के लिये 206 और पार्षद पद के लिये 2133 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नगरपालिका परिषद 18 और नगर परिषद 26 हैं। 44 नगरीय निकाय में कुल 8 लाख 51 हजार 732 मतदाता हैं। इनमें से 4 लाख 39 हजार 607 पुरुष, 4 लाख 12 हजार 61 महिला और 64 अन्य मतदाता हैं। वार्डों की संख्या 780 और मतदान केन्द्रों की संख्या 1159 है।
प्रदेश के बैतूल जिले की चिचोली नगर परिषद के चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की है। अध्यक्ष पद पर भाजपा के संतोष मालवीय 2136 मतों से विजयी हुए। वहीं शहडोल के बुढ़ार में बीजेपी के कैलाश विसनानी और जयसिंहनगर में बीजेपी के अशोक पांडेय जीते हैं। मुरैना के कैलारस नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा की अंजना ब्रजेश बंसल चुनाव जीती हैं। अनूपपुर की कोतमा नगर पालिका से भाजपा के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मोहनी धर्मेंद्र वर्मा 766 मतों से जीती।
सतना के जैतबारा नगर पंचायत चुनाव में बीजेपी के रामबहोर डोहर जीते हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी मन्नु डोडियार ने झाबुआ नगर पालिका का चुनाव 1477 वोटों के अंतर से जीता है। मण्डला नगर पालिका से पूर्णिमा अमित शुक्ला कांग्रेस,नैनपुर नगर पालिका से नरेश चंद्रोल भाजपा,बम्हनी बंजर नगर पंचायत से सुशीला चौरसिया भाजपा,निवास नगर पंचायत से चैन सिंह वरकड़े कांग्रेस जीते हैं।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
9 %
57 %
Total Hits : 77568