Tuesday, 19th September 2017

जालौन का जलवा- ‘रामनाथ कोविंद’ और ‘फूलनदेवी’

Tue, Jul 25, 2017 3:58 PM

  -  महेंद्र नारायण सिंह यादव

25 जुलाई को जालौन जिले से जुड़े दो लोग चर्चा में छाए हैं। नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मीडिया में छाए हैं तो पूर्व सांसद फूलन देवी सोशल मीडिया में छाई हैं। दोनों की कर्मभूमि उरई-जालौन रही है। दोनों ही दलित समुदाय से हैं। दोनों ही बेहद गरीबी से निकलकर संसद तक पहुँचे और श्री कोविंद तो बिहार के राज्यपाल होने के बाद अब राष्ट्रपति भवन तक जा पहुंचे हैं।
दो बार राज्यसभा सांसद रहे राष्ट्रपति कोविंद 2014 में जालौन से ही लोकसभा का टिकट चाह रहे थे, लेकिन भाजपा ने मना कर दिया था। वो पास की ही सीट घाटमपुर से विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं। 2007 में भोगनीपुर विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़े थे, लेकिन दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। पूर्व सांसद फूलन देवी को तो जन्म ही उरई के गुढ़ा का पुरवा गाँव में हुआ था और वहीं से उन्होंने संघर्ष की राह पकड़ी थी। 

2014 में अगर जालौन लोकसभा सीट से भाजपा ने भानुप्रताप वर्मा को श्री रामनाथ कोविंद की जगह टिकट न दिया होता, तो आज जालौन देश को राष्ट्रपति देने का गौरव हासिल कर सकता था। रामनाथ कोविंद ने सिविल सेवा परीक्षा भी पास की थी लेकिन मनचाही लाइन न मिलने के कारण उन्होंने उसे छोड़ना उचित समझा था।

फूलन देवी को समाजवादी पार्टी ने राजनीति में उतारा था और वो मिर्जापुर लोकसभा सीट से दो बार सांसद निर्वाचित हुईं। 1981 में उन्होंने बेहमई गाँव में उनके साथ कई दिनों तक सामूहिक बलात्कार करने वाले 23 दुष्कर्मियों को एक साथ गोली मार दी थी। बाद में मध्य प्रदेश में 1983 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के सामने उन्होंने अपने सैकड़ों साथियों के साथ सरेंडर किया था।

करीब ग्यारह साल तक बिना मुकदमा के वे जेल में रहीं और तब 1991 में मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने उन्हें जेल से रिहा कराया था। 1993 में माला सेन ने उनकी जीवन ‘इंडियाज़ बैंडिट क्वीन’ लिखी। 1994 में शेखर कपूर ने फूलन देवी के जीवन पर चर्चित फिल्म बैंडिट क्वीन बनाई। 1996 और 1999 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर मिर्जापुर लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुई थीं।
आशा करनी चाहिए कि नए राष्ट्रपति कोविंद पूर्व सांसद फूलनदेवी के संघर्ष को नजदीक से समझते होंगे, और उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करेंगे।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75789