Thursday, 21st September 2017

विदेश भवन को मिली हरी झंडी ,नौकरी के लिए विदेश जाने वालों को दिल्ली आने जाने से मिलेगी राहत !

Sun, Jul 16, 2017 3:03 PM

भोपाल।  भोपाल में विदेश भवन को हरी झंडी मिल गई है अगले सप्ताह इंजीनियरों की टीम योजना को अंतिम रूप देने आ रही है। इस भवन  के बनने के बाद    विदेश मंत्रालय के सभी दफ्तर एक ही छत के नीचे आ जाएंगे। नौकरी के लिए विदेश जाने वाले हजारों लोगों को अब अपने दस्तावेजों अटेसटेशन एंड एप्पोस्टाइल लगवाने दिल्ली के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राजधानी में बनने वाले विदेश भवन में ही यह औपचारिकता पूरी होने लगेगी।

मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों से हर साल बड़ी संख्या में युवा विदेशों में नौकरी और उच्च शिक्षा के लिए जाते हैं। जिन लोगों को विदेशों में नौकरी का अवसर मिलता है, उन्हें अपने दस्तोवेजों पर विदेश मंत्रालय से'अटेसटेशन एंड एप्पोस्टाइल" (प्रमाणीकरण) कराना अनिवार्य होता है।
इस औपचारिकता के लिए संबंधित व्यक्ति को दिल्ली के चक्कर लगाना पड़ते हैं। भोपाल में विदेश भवन बनने के बाद यह सुविधा यहीं मिलने लगेगी।

यह भी होगा विदेश भवन में 

 

विदेश मंत्रालय के सभी कार्यालय अब एक ही छत के नीचे काम करने लगेंगे। भोपाल में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) का रीजनल आफिस भी काम कर रहा है। यह दफ्तर भी बाणगंगा से उठकर विदेश भवन में शिफ्ट हो जाएगा। पासपोर्ट सेवा केन्द्र एवं पासपोर्ट आफिस के अलावा 'अटेसटेशन एंड एप्पोस्टाइल" के लिए विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अफसर भी बैठने लगेंगे। वीजा संबंधी प्रारंभिक जानकारी भी विदेश भवन से हासिल होने लगेगी।

भवन का नक्शा होगा फायनल

विदेश मंत्रालय दिल्ली से आने वाली इंजीनियरों की टीम में अधीक्षण एवं कार्यपालन यंत्री स्तर के अधिकारी रहेंगे। ये लोग भवन का आर्किटेक्चर के अलावा निर्माण संबंधी कई प्रस्तावों को अंतिम रूप देंगे। इस अवसर पर विदेश भवन के नक्शे को भी अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद तुरंत ही निर्माण कार्य के लिए टैंडर की कार्रवाई कर दी जाएगी।

 क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मनोज कुमार राय ने बताया कि मध्यप्रदेश में हर साल डेढ़ लाख से अधिक लोग पासपोर्ट बनवाते हैं। इनमें से हजारों ऐसे लोग जो दूसरे देशों में रोजगार के लिए जाते हैं। उच्च शिक्षा के लिए जाने वालों की संख्या भी हजारों में है। विदेश भवन बनने के बाद ऐसे लोगों को दस्तावेजों पर 'अटेशटेशन एंड एप्पोस्टाइल" की सुविधा शुरू हो जाएगी। 

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

तब तो बहुत ही शानदार मामला हो जाएगा क्योंकि यह अच्छा और उपयोगी प्रयास है उन तमाम लोगों के लिए जो विदेश की नौकरी की तलाश में है

Yogi lakhan guru

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75815