Friday, 24th November 2017

हरियाणा-सरकारी गौशाला में 25 गायों की मौत

Sat, Jul 8, 2017 1:29 AM

भाजपा के कथित गौप्रेम की पोल हरियाणा में एक बार फिर से खुल गई। कुरूक्षेत्र में सरकारी गौशाला में 25 गायों की मौत चारे की कमी और बारिश के कारण हो गई और मनोहरलाल खट्टर की सरकार देखती रह गई। भारी बारिश के कारण गौशाला में पानी भर गया था और वहाँ पर पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं थी। कई गायें दलदली जमीन में फँसकर दम तोड़ गईं। कुछ की मौत भूख के कारण भी हुई और कुछ बीमार पड़ जाने से मर गईं। 

ये भयानक हादसा  कुरूक्षेत्र के मथना गाँव की सरकारी गौशाला में हुआ। मथना की प्रधान किरण बाला ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया है कि बारिश से गौशाला में पानी भर जाने और भूखे रहने के कारण 25 गायों की मौत हुई है।

भाजपा और संघ परिवार गौरक्षा को इस समय देश का बड़ा मुद्दा बनाए हुए है और गौहत्या का आरोप लगाकर किसी की भी मार-पिटाई तथा हत्या करने तक के लिए उसने गौरक्षक के नाम से गुंडे छोड़ रखे हैं। ऐसे में भाजपा-शासित राज्य में ही गायों और गौशाला की बदहाली तथा गायों की अकाल मौत से साबित हो गया है कि भाजपा का गाय-प्रेम केवल गुंडागर्दी करने, और आतंक फैलाने के लिए है।

मामले के तूल पकड़ने के बाद हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानी दास मंगला और जिला प्रशासन के कुछ अधिकारी गौशाला का निरीक्षण करने पहुंचे। उपमंडलीय मजिस्ट्रेट नरिंद्र पाल मलिक ने बीमार गायों को करनाल की गौशाला में भेजने के आदेश दिए हैं।

फिलहाल मथना की सरकारी गौशाला में मरम्मत का काम किया जाएगा। सरकारी गौशालाओं को चारा मुहैया कराने वाले श्रीकृष्ण गौशाला के पूर्व अध्यक्ष अशोक पपनेजा ने भी खट्टर सरकार  पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है और कहा है कि गौशाला में  600 से ज्यादा गायें हैं लेकिन उनके लिए चारा-पानी की कोई उचित व्यवस्था नहीं है।

हरियाणा और भाजपा शासित राज्यों में गायों की अकाल मौत का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले मई महीने में ही रेवाड़ी में जाटूसाना में तेज आँधी में गौशाला की दीवारें और टीनशेड गिरने से 30 गायों की मौत हो गई थी। करीब इतनी ही गायें बुरी तरह से घायल हो गई थीं। 

हालात इतने खराब थे कि वहाँ बचाव कार्य तक नहीं ढंग से हो पाया और रात के हादसे के बाद सुबह तक ही मलबे से गायों को निकाला जा सका था। मामले की जांच के आदेश भी दिए गए थे, लेकिन उसके बाद मामले को दबा दिया गया।

 

 

 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

34 %
10 %
56 %
Total Hits : 77699