Sunday, 19th November 2017

छात्रों के विरोध से डरी योगी सरकार; कई छात्र हिरासत में लिए

Mon, Jul 3, 2017 12:24 AM

बनारस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे से पहले पुलिस प्रशासन ने छात्रों के कड़े विरोध और काले झंडे दिखाने की आशंका के डर से छात्रों की भारी धर-पकड़ में की है। मुख्यमंत्री रविवार को बनारस पहुंचे हैं, लेकिन इसके पहले ही कई छात्र-छात्राएँ उन्हें काले झंडे का ऐलान कर चुके थे। ऐहतियात के तौर पर पुलिस ने लगातार छापेमारी की और कई छात्र-छात्राओं को हिरासत में लिया और नजरबंद कर रखा।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की पूर्व छात्र नेता और ओबीसी स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की अध्यक्ष नेहा को भी उनके कई साथियों समेत पुलिस ने हिरासत में लेकर नजरबंद कर रखा है। नेहा ने अपनी फेसबुक पर योगी के विरोध का आह्वान किया था और उनकी पोस्ट देखते ही पुलिस ने उन्हें नजरबंद कर लिया। बताया जा रहा है कि करीब 100 छात्र नेताओं को पुलिस ने रोककर रखा है ताकि मुख्यमंत्री के आगे किसी तरह का कोई प्रदर्शन न कर पाए।

छात्र-छात्राएँ उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था, भाजपाई नेताओं-कार्यकर्ताओं और गौ-आतंकवादियों की गुंडागर्दी का विरोध कर रहे हैं। सहारनपुर की घटना में योगी सरकार के भेदभाव वाले रवैये और पीड़ित दलितों को ही गिरफ्तार करने का भी छात्रों ने विरोध किया है। छात्रों का एक बड़ा मुद्दा यूजीसी के नए नियमों के विरोध करने का भी है।

छात्र नेता नेहा का कहना है कि भाजपा सरकार लगातार उच्च शिक्षा में सीटों में कटौती कर रही है, स्कॉलरशिप और फैलोशिप खत्म कर रही है। नेहा ने पिछले दिनों सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एक समान नियमों की मांग करते हुए बनारस में आक्रोश मार्च का भी नेतृत्व किया था। आक्रोश मार्च के दौरान ओबीसी स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन ने बनारस में प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने भी प्रदर्शन किया था। इस वजह से पुलिस की निगाह पहले से ही नेहा पर थी, और इसलिए योगी के आगमन से एक दिन पहले उन्हें नजरबंद कर लिया गया।

मुख्यमंत्री रात को बनारस में ही विश्राम कर रहे हैं, और पुलिस को आशंका है कि छात्र मौका मिलते ही किसी न किसी तरह का विरोध-प्रदर्शन जरूर कर सकते हैं। जिन छात्रों की ओर से विरोध की थोड़ी भी आशंका है, पुलिस ने उन्हें नजरबंद किया है।

नेहा ने भी एक दिन पहले ही अपनी गिरफ्तारी की आशंका जताते हुए, छात्र-छात्राओं से आह्वान किया था कि वे किसी भी सूरत में विरोध-प्रदर्शन के कार्यक्रम को कमजोर न पड़ने दें।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
59 %
Total Hits : 77389