Tuesday, 19th September 2017

स्वदेश लौटते ही एयर इंडिया की बिक्री को मंजूरी दी मोदी ने

Wed, Jun 28, 2017 11:46 PM

- Mahendra Narayan Singh Yadav-

नई दिल्‍ली: तीन देशों की यात्रा से लौटने के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाकर सबसे पहला काम एयर इंडिया की बिक्री को मंजूरी देने का किया। 

देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को बेचने के बाद अब सरकार ने सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को भी बेचने का निर्णय कर लिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में एयर इंडिया के विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। 

 देश की इस सबसे पुरानी एयरलाइन कंपनी में सरकार की बिक्री की जाने वाली हिस्सेदारी और बिक्री के तौर-तरीके के निर्धारण के लिए मंत्रियों का एक समूह गठित किया जाएगा।
 नीति आयोग ने कर्ज में डूबी एयर इंडिया के पूरी तरह से निजीकरण का सुझाव दिया है, और इस पर सरकार ने तुरंत अमल करना शुरू कर दिया है। 

नागर विमानन मंत्रालय सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी के लिए विनवेश की रूपरेखा तैयार कर रहा है। हालाँकि ईंधन की कीमत कम होने और 2015-16 में यात्री संख्या में वृद्धि के कारण एयर इंडिया को 105 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है, लेकिन सरकार इसके बावजूद इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

एयरलाइन के उपर 52,000 करोड़ रुपये का कर्ज है और पूर्व यूपीए सरकार ने 2012 में उसे 30,000 करोड़ रुपये की सहायता उपलब्ध कराई थी।

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

Desh ko bech degi yeh sarkar

Ahmed Nasib

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75789