Thursday, 21st September 2017

पेड न्यूज़ मामला : चुनाव आयोग ने मंत्री नरोत्तम मिश्रा का चुनाव शून्य घोषित किया ! कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा !

Sun, Jun 25, 2017 1:57 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा को चुनाव खर्च के बारे में गलत जानकारी देने के लिए उनका चुनाव शून्य घोषित करते हुए उन्हें तीन वर्ष के लिए चुनाव के लिए अयोग्य ठहराया. आयोग के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि मिश्रा को तीन वर्ष के लिए अयोग्य ठहराया गया है. इसके साथ ही दतिया विधानसभा से उनका चुनाव भी खारिज हो गया है. भाजपा प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि पार्टी चुनाव आयोग के निर्णय का अध्ययन कर रही है. इसके बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है.

कांग्रेस के राजेन्द्र भारती ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के करीबी मिश्रा ने 2008 के चुनाव खर्च का सही ब्योरा नहीं दिया है. आयोग ने 15 जनवरी 2013 को मिश्रा को नोटिस भेजा था. इसके बाद मिश्रा नोटिस के खिलाफ मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय और शीर्ष न्यायालय भी गये थे, लेकिन उन्हें कहीं से राहत नहीं मिली.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेहद नजदीकी और मंत्रीमंडल में नंबर दो की स्थिति में माने जाने वाले मिश्रा के पास जनसम्पर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्यमंत्री का प्रभार है. उनके एक करीबी अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के फैसले के बाद मंत्री उपलब्ध कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.


कांग्रेस ने मिश्रा का मांगा इस्तीफा


मध्यप्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा को तीन साल के लिये चुनाव लड़ने से अयोग्य करने के चुनाव आयोग के फैसले के बाद विपक्षी दल कांग्रेस ने तत्काल उनके इस्तीफे की मांग की है. मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा, चुनाव आयोग के फैसले को देखते हुए उन्हें तुरंत मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना चाहिये. उन्होंने कहा कि इससे यह स्पष्ट होता है कि भाजपा के मंत्री किस तरह से चुनाव जीतते हैं.

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने ट्वीट किया, 'चुनाव आयोग ने मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को तीन साल के लिये चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया है. इसलिये उन्हें मंत्रिमंडल से तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिये.' कांग्रेस के विधि, मानव अधिकार, और सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ के चेयरमेन एवं वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने ट्वीट किया, 'मध्यप्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा चुनाव आयोग द्वारा तीन साल के लिये चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किये गये हैं. मध्यप्रदेश में भाजपा को यह बड़ा झटका है.' आम आदमी पार्टी की प्रदेश इकाई ने भी मंत्री के इस्तीफे की मांग की है.

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75815